Covid Outbreak: कोरोना से मचा हाहाकार इन राज्यों में ऑक्सीजन और बेड की कमी

Covid Outbreak
Covid Outbreak

नई दिल्ली: Covid Outbreak देश में कोरोना वायरस के मामले मानो कम होने का नाम ही नही ले रहा है। दिन ब दिन इसके मामले रिकार्ड तोड़ सामने आ रहे है। जिसकी वजह से राज्य की सरकारें बैठक भी कर चुकी है तो कहीं नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया तो कहीं मिनी लॉकडाउन या लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया था । लेकिन फिर भी पिछले एक हफते से ये मामले 1 लाख से ज्यादा आ रहे थे।

लेकिन उसके बाद भी अगर आज के आंकड़े की बात करें तो ये आंकड़ा 2 लाख के पार हो गया है। मौजुदा हालात को देखते हुए ये आंकड़े डराने वाले है। जिसकि वजह से देश के कई राज्यों में वहां के अस्पतालों में मरीजों को भरती करना बंद कर दिया है। यही नही ऑक्सीजन और बेड कम होने की भी खबर आ रही है।

Covid Outbreak

Covid Outbreak: इन राज्यों में ऑक्सीजन और बेड की कमी 

मध्य प्रदेश

कोरोना वायरस की दूसरी लहर इतनी खतरनाक होती जा रही है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नजर आ रही है। जिसकी वजह से मरीज तड़प रहे है। और व्यवस्था ठीक न होने की वजह से ऐसे हालात बनते हुए दिख रहे है। राज्यों की बात करें तो मध्य प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नजर आ रही है। जहां पर अस्पतालों के पास ना बेड हैं और ना ही ऑक्सीजन। जिसकी वजह से मरीज दम तोड़ रहे है। सरकार दावा कर रही है कि प्रदेश में मौजूदा मरीजों के हिसाब से ऑक्सीजन की कमी नहीं है, लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि कई अस्पतालों ने गंभीर मरीजों को एडमिट करने से भी इनकार कर रही है।

महाराष्ट्र

वहीं हम महाराष्ट्र की बात करें जहां से कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं, यहां के कई अस्पताल ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। एक खबर के मुताबिक मुंबई से सटे नालासोपारा इलाके में ऑक्सीजन की कमी के चलते 7 मरीजों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि, नालासोपारा में  महज कुछ घंटों के लिए ही ऑक्सीजन बची हुई है, ऐसे में अस्पताल में भर्ती मरीजों की जान को काफी खतरा बताया जा रहा है।

Covid Outbreak
Covid Outbreak

छत्तीसगड़

हलांकि छत्तीसगड़ भी सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्यों में से एक है। यहां के अस्पतालों में भी ऑक्सीजन वाले बेड की कमी की शिकायत आ रही है। मामला ये है कि जो बेड है वो खाली नही है। जिसकी वजह से वहां ऑक्सीजन बेड की कमी के चलते मरीजों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है। और वो जमीन पर ही लेटे हुए है।

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों का भी यही हाल है। अस्पतालों में बेड का संकट तो है ही, इसके साथ ही ऑक्सीजन कमी का भी संकट नजर आ रहा है। इस संकट के सामने सिस्टम दम तोड़ता नजर आ रहा है। दिल्ली में संक्रमण तेजी से फैलने की वजह से अन्य शहरों के मुकाबले आगे निकल गया है। बुधवार को पहली बार दिल्ली में 17 हजार से अधिक नए मामले सामने आए थे जिनमे 104 लोगों की जान गई थी। मामले ज्यादा आने की वजह से अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड कमी की बात सामने आ रही है। सरकार दावा कर रही है कि दिल्ली में ऐसे हालात नही है। लेकिन जमीनी हालात कुछ और ही तस्वीर दिखा रहे है।

अब एक दिन में 2 लाख से अधिक मामले आ रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *