COVID टीकाकरण अभियान में सबसे आगे भारत, 99 दिनों में दी गई 14 करोड़ खुराक

corona-vaccination
corona-vaccination

नई दिल्लीः देशभर में तेजी से चल रहे COVID टीकाकरण अभियान के साथ अब तक 14 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि भारत में 99 दिनों के अभियान में कोविड टीके की 14.09 करोड़ खुराक दी जा चुकी है और यह स्पीड दुनिया में सबसे तेज है. भारत में टीकाकरण सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है।

corona vaccination
corona vaccination

COVID : 14 करोड़ खुराक

आपको बता दें की स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को देश में कोरोना टीके की 25.36 लाख से ज्यादा खुराक दी गई. वहीं अब तक कुल 14 करोड़ 9 लाख 16 हजार 417 खुराक दी गई हैं. मंत्रालय ने कहा, ‘भारत केवल 99 दिन में कोविड-19 रोधी टीके की 14 करोड़ खुराक देकर दुनिया में सबसे तेज गति से ऐसा करने वाला देश बन गया है।

Corona Infection: सरसों नारियल का तेल नाक में डालने से भी बच सकते हैं संक्रमण से

आठ राज्यों को वैक्सीन

तो वहीं देश में अबतक करीब 60 फीसदी कोरोना डोज आठ राज्यों में दी गई है. ये राज्य हैं- महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और केरल. सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज महाराष्ट्र में दी गई है. तो वही अगले टीकाकरण के लिए उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों ने निशुल्क टीकाकरण का ऐलान किया है।

Covid-19: सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन सहित इन मुद्दों पर केन्द्र सरकार से मांगा जवाब

अब युवाओं को लगेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार के फैसले के बाद 1 मई से देश भर में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का कोरोना रोधी टीकाकरण किया जाएगा. वहीं सरकार ने घोषणा की है कि वह 28 अप्रैल से 18 से ऊपर की आयु के सभी लोगों के लिए वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया खोल रही है. 1 मई से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान का ये चरण 3 होगा. पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था।

https://www.youtube.com/watch?v=fsI_tO9N8RI

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *