केंद्र सरकार ने जारी किया वीडियो, वैक्सीन की एक डोज नहीं दोनों डोज लेना है जरूरी

covid test
covid test

नई दिल्लीः देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देख केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक वीडियो जारी कर बताया कि लोगों को कोरोना वायरस बीमारी से लड़ने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज़ जरुरी है, नई दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कोविड -19 वैक्सीन की दो डोज लेने की महत्ता के बारे में समझाया है. पीआईबी के ट्विटर अकाउंट पर वीडियो क्लिप जारी कर इसकी जानकारी दी गई है।

वैक्सीन
वैक्सीन

बता दें की केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आधिकारिक कोविड -19 से संबंधित दिशानिर्देशों में भी कहा गया है कि एक व्यक्ति को 28 दिन के अंतराल के बाद वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी हैं. आमतौर पर दूसरी डोज लेने के दो सप्ताह बाद एंटीबॉडी प्रोटेक्शन लेवल विकसित होता है।

Covid Outbreak: कोरोना से मचा हाहाकार इन राज्यों में ऑक्सीजन और बेड की कमी

दोनों डोज लेने की सलाह

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की गाइडलाइंस में भी निश्चित अंतराल पर आवश्यक रूप से दूसरी वैक्सीन डोज लेने की बात कही गई है. सीडीसी के दिशानिर्देश के मुताबिक, यदि दूसरी डोज को निर्धारित समय सीमा के भीतर नहीं लिया गया तो इसे पहली डोज के बाद छह सप्ताह (42 दिन) तक दिया जा सकता है. हालांकि अभी तक इसकी जानकारी नहीं है कि दूसरी डोज़ में देरी होने से कोरोना वायरस के लिए इम्यून सिस्टम रिस्पॉन्स पर क्या प्रभाव पड़ता है।

भारत में बढ़ते कोरोना केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2,17,353 नए मामले सामने आने के बाद अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,42,91,917 हो गई. इसके साथ ही, 1,185 और लोगों की मौत हो जाने से कुल मृतक संख्या भी बढ़कर 1,74,308 हो गई. भारत में बढ़ता संक्रमण अब सरकार को चिंता में डाल रहा है।

https://www.youtube.com/watch?v=4KGBwOE_vhs

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *