देश को जल्द मिलेगी सबसे सस्ती कोविड वैक्सीन, जानें कीमत

नई दिल्लीः देश में लगातार कोरोना महामारी की रोकथाम के प्रयास किये जा रहे है. इस बीच अब एक और स्वदेशी वैक्सीन जल्द ही भारत में उपलब्ध होगी।बता दें की इस वैक्सीन के लिए सरकार ने हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल को इसकी 30 करोड़ डोज़ की आपूर्ति के लिए 1500 करोड़ रुपए दे दिए हैं. वहीं इस वैक्सीन का नाम ‘कार्बेवैक्स’ रखा गया है।

देश में अब कोरोना के सबसे कम मामले, मौतों की संख्या भी घटी, जानें

कार्बोवेक्स वैक्सीन

इस वैक्सीन की खास बात ये है कि ये स्पाइक प्रोटीन से बनने वाली पहली कोरोना वैक्सीन है और ये देश में अन्य वैक्सीन की तुलना में सबसे सस्ते दामों पर लगाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक कार्बोवेक्स वैक्सीन रिकॉम्बिंनेंट प्रोटीन सब यूनिट वैक्सीन है, जो कि कोविड 19 की सतह पर पाए जाने वाले प्रोटीन से बनाई गई है, वहीं जब वायरस हमारे शरीर में घुसता है, तो हमारा प्रतिरक्षा तंत्र इसे वायरस मानकर एंटीबॉडी विकसित करने लगता है, जिससे बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है।

तीसरी लहर की तैयारी, दिल्ली AIIMS में आज से बच्चों पर कोवैक्‍सीन का ट्रायल शुरू

केवल 250 रुपए होगी कीमत

जानकारी के मुताबिक इस वैक्सीन को बनाने में 50 रुपए तक लागत लगी है, लेेकिन बाजार में ये 250 रुपए में उपलब्ध होगी।जो की अन्य वैक्सीन की तुलना में काफी कम है. भारत में अब तक फाइजर, मॉडर्ना, कोविशील्ड, स्पूतनिक वी, कोवैक्सीन को मंजूरी मिली है. और अब कोर्बेवैक्स जल्द ही मार्केट में आने वाली है. कोविड की अन्य वैक्सीन की तरह ही कोर्बेवैक्स की भी दो डोज लेनी जरूरी होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *