कोरोना से अगर शरीर हो गया है कमजोर तो इन चीजों का करें सेवन, रहेंगे तंदरुस्त

covid 19 effect after recovery
covid 19 effect after recovery

नई दिल्ली : इस वक्त देश कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहा है। हर राज्य, हर शहर और हर गली के लोग इस महामारी से जूझ रहे हैं। यही नहीं, इन दिनों रिकवरी रेट भी काफी बढ़ा हुआ है। कोरोना वायरस शरीर पर अटैक कर रहा है, जिसके बाद कमजोरी, सिरदर्द और थकावट जैसी दिक्कतें मरीजों को हो रही हैं। साथ ही ऑक्सीजन की कमी होना काफी ज्यादा देखा जा रहा है।

coroonavirus-update-in-india-coronavirus-has-made-the-body-weak-so-you-can-consume-these-things
coroonavirus-update-in-india-coronavirus-has-made-the-body-weak-so-you-can-consume-these-things

यही नहीं, कोरोना वायरस होने की वजह से लोगों के शरीर में कुछ न कुछ कमजोरी हो ही जाती है। ऐसे में आपको कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए, ताकि आपको समय रहते लाभ मिल सके। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

जूस पीने से मिलेगी राहत

आप लौकी, पालक, गाजर, टमाटर और चुकंदर का जूस घर पर ही निकालकर पी सकते हैं। इन सभी सब्जियों में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होते हैं। साथ ही ये आपकी कमजोरी को भी दूर कर सकते हैं। दिल्ली की डॉ प्रिया पाण्डेय ने या जानकारी साझा की है डॉक्टर प्रिया को 8 वर्षों का अनुभव है।

दूध से मिलेगी ताकत

दूध हमारी हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही हमे कई अन्य लाभ भी देता है। इसलिए रोज रात को सोने से पहले हमें दूध का सेवन करना चाहिए। साथ ही हम दूध के साथ च्यवनप्राश का भी सेवन कर सकते हैं, जो हमारी कमजोरी को दूर करने में हमारी मदद कर सकता है।

Corona Vaccine : कोविशील्ड और कोवैक्सीन में क्या है अलग, जानें अंतर विस्तार से

फलों का करें सेवन

फल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आप अनार, मौसमी, सेब, पपीता और नारंगी का जूस निकालकर पी सकते हैं। साथ ही आप इन फलों का भी सेवन कर सकते हैं। इनका सेवन करने से आपको काफी फायदा मिल सकता है।

तुलसी का उपयोग

यही नहीं, आप रोजाना सुबह तुलसी का सेवन कर सकते हैं। तुलसी हमारे शरीर को कई फायदे देती है। आप इसका सेवन इसे चबाकर या फिर चाय में डालकर कर सकते हैं।

अगर आपके शरीर में कमजोरी आ गई है, तो फिर आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। रात को सोने से पहले अखरोट, बादाम, मुनक्का, खजूर और अंजीर को भिगो दें और फिर दूसरे दिन इसका पेस्ट बनाकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करें.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *