नए साल पर रहें ज्यादा सावधान, भारत में पहुंच चुका है नया कोरोना

coronavirus new strain updates
coronavirus new strain updates

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के हालात में सुधार हो रहा है। कोरोना वायरस मामलों की बात करें तो देश में अब तक करीब 96 फीसद लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही कोरोना के सक्रिय मामले भी लगातार कम हो रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 20 हजार मामले सामने आए हैं।

नए स्ट्रेन के 6 मामले सामने-

लेकिन आपको बता दें ब्रिटेन में फैले कोविड के नए स्ट्रेन का आगमन भारत में भी हो चुका है। हालांकि, अभी सिर्फ 6 मामले ही सामने आए हैं। चिंताजनक यह है कि नए स्ट्रेन के तेजी से फैलने की बात कही जा रही है। साथ ही इसे तेजी से फैलने का मौका भी मिल गया। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन 6 लोगों में नए स्ट्रेन की पुष्टि की है, उनमें एक वह महिला भी शामिल है, जो ब्रिटेन से दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद फरार हो गई थी।

साथ ही ट्रेन के जरिए आंध्र प्रदेश पहुंच गई थी। अब जिस ट्रेन में यह सवार होकर यह महिला आंध्र प्रदेश गई थी, उस ट्रेन में उनके आसपास बैठे लोगों में भी यह नया स्ट्रेन का संक्रमण हो सकता है। जिस ट्रेन से महिला आंध्र प्रदेश गई थी, अब सरकार के सामने उस दिन, उस ट्रेन की उस बोगी में सफर करने वाले सभी लोगों से कांटैक्ट करना, उन्हें ट्रेस करना एक बड़ी चुनौती होगी।

यह भी देखें- भारत में आ गया कोरोना का नया स्ट्रेन 

भारत में नए स्ट्रेन को फैलने का मौका मिल गया-

इस खबर से दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग और डाक्टरों में भी खलबली मच गई है। वहीं, हैदराबाद में महिला की जांच कर सैंपल सीसीएमबी हैदराबाद भेजा गया। लैब में दो लोगों में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है, जिसमें एक वह महिला है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस घटना से भारत में नए स्ट्रेन को फैलने का अवसर मिल गया।

सभी के सैंपल देश की 10 लैब में-

ब्रिटेन से लौटे 6 लोगों में ये नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं, इनमें से तीन बेंगलुरु, दो हैदराबाद और एक पुणे की लैब के जीनोम सीक्वेंसिंग की जांच में पाया गया है। ब्रिटेन से लौटे जिन लोगों की जीनोम सीक्वें¨सग की गई थी, उसमें से कुछ की रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई। केंद्र सरकार का कहना है कि कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से 33 हजार लोग वापस भारत लौट हैं। सभी को ट्रैस कर उनका टेस्ट करवाया गया।

यह भी पढ़ें- Farmers Free Wi-Fi: किसानों के लिए AAP का बड़ा फैसला, सिंघू बॉर्डर पर देगी सेवा

कुल 114 लोग कोरोना संक्रमित पा गए हैं। इन सभी के सैंपल देश की 10 लैब कोलकाता, भुवनेश्वर, एनआइवी पुणे, सीसीएस पुणे, सीसीएमबी हैदराबाद, सीसीएफडी हैदराबाद, आइएलएसटीईएम बेंगलुरु, एनआइएमएचएएनएस बेंगलुरु, आइजीआइवी दिल्ली और एनसीडीसी दिल्ली में भेज दिया गया था।

विशेष आइसोलेशन वार्ड में रखा गया-

इनमें से कुल 6 लोगों की रिपोर्ट में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। इन सभी लोगों को राज्य सरकारों द्वारा एक विशेष आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है, जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंनटाइन किया गया.

Leave a comment

Your email address will not be published.