कोरोना का नया स्ट्रेन- दिल्ली में चार, नोएडा में एक मरीज मिला

coronavirus new strain in delhi noida
coronavirus new strain in delhi noida

नई दिल्ली : सेक्टर-50 स्थित एक सोसायटी निवासी 33 वर्षीय महिला में ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। 26 दिसंबर को उनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कोरोना का नया स्ट्रेन पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने इनका नमूना भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) दिल्ली भेजा था। महिला का ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में बने इंटरनेशनल ट्रेवलर वार्ड में उपचार चल रहा है। 25 अक्टूबर और 9 दिसंबर के बाद ब्रिटेन से यात्रा कर लौटे लोगों पर स्वास्थ्य विभाग नजर रखे हुए है। डेढ़ माह में ब्रिटेन से 425 लोग नोएडा लौटे हैं। इनमें 260 लोग 9 दिसंबर के बाद आए।

coronavirus new strain in delhi noida
coronavirus new strain in delhi noida

स्वास्थ्य विभाग ने 189 लोगों की आरटी-पीसीआर जांच की-

स्वास्थ्य विभाग ने 189 लोगों की आरटी-पीसीआर जांच की थी, जिनमें 187 की रिपोर्ट नेगेटिव आई और दो महिलाएं कोरोना संक्रमित मिली थी। जिस महिला में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है, वह ब्रिटेन कंपनी के काम से गई थीं, जबकि ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक सोसायटी स्थित 28 वर्षीय महिला में आइसीएमआर के मुताबिक कोरोना का नए स्ट्रेन नहीं मिला है। दोनों महिलाएं जिम्स में अलग-अलग वार्ड में भर्ती है। शेष 71 को स्वास्थ्य विभाग क्रास नोटिफाइड कर चुका है।

सीएमओ ने दी ये जानकारी-

इनके बारे में सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि इनका पता लगाया जा चुका है। कुछ लोगों के पासपोर्ट नोएडा के पते पर बने हैं, लेकिन दूसरे जिलों में रहते हैं। कुछ नोएडा आने के बाद घूमने चले गए। इनकी निगरानी के लिए संबंधित राज्य व जिले के प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेज दिया है।

सोसायटी में क्रिसमस पार्टी-

महिला के संक्रमित मिलने के बावजूद 25 दिसंबर की रात सोसायटी के गार्डन में क्रिसमस पार्टी का आयोजन किया गया था। पार्टी में महिला-पुरुष व बच्चों समेत 100 लोग एकत्र हुए थे। इनमें से अधिकांश ने मास्क तक नहीं लगाया हुआ था। हालांकि संक्रमित महिला व उसके स्वजन पार्टी में शामिल नहीं हुए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published.