कोरोना वायरस के नये और शक्तिशाली रूप से बड़ी दहशत

corona virus britain
corona virus britain

नई दिल्ली : ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक बदला हुआ खतरनाक रूप सामने आया है। इससे संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वायरस के इस नए स्वरूप पर चर्चा करने के लिए भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की सोमवार को आपात बैठक बुलाई है। एक सूत्र ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक की अगुआई में यह बैठक होगी। भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ. रोडेरिको एच ओफ्रिन भी बैठक में शामिल हो सकते हैं। डॉ. रोडेरिको एच ओफ्रिन संयुक्त निगरानी समूह यानी जेएमजी के सदस्य भी हैं।

corona virus britain
corona virus britain

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में नए वायरस के चलते तेजी से संक्रमण फैल रहा है। इसको देखते हुए लंदन और इंग्लैंड के कुछ इलाकों में रविवार से सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसके चलते एकबार फि‍र लाखों लोग घरों के भीतर रहने को मजबूर हो गए हैं। यही नहीं आलम यह है कि गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें और प्रतिष्ठान भी बंद कर दिए गए हैं।

हवाईयात्राएं की बंद-

माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार देश में संक्रमण को तेजी से फैलाने के लिए जिम्मेदार है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बीते दिनों कहा था कि ऐसा लग रहा है कि कोरोना वायरस का नया रूप दुनिया के सामने आ गया है जो पहले के वायरस के मुकाबले 70 फीसद ज्‍यादा तेजी से फैलता है। कोरोना की इस नई स्‍ट्रेन से दहशत का आलम यह है कि यूरोप के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली विमान सेवाओं पर भी पाबंदी लगा दी है।

दिया गया ये नाम- वीयूआइ 202012/01-

समाचार एजेंसी एपी ने अपनी रिपोर्ट के मुताबिक, नीदरलैंड का कहना है कि उसने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक इसलिए लगाई है ताकि इसका प्रकोप उसकी सीमा तक नहीं पहुंचे। कोरोना के इस नए प्रकार को लेकर वैज्ञानिक भी अध्‍ययन में जुट गए हैं। वैज्ञानिक यह पता लगा रहे हैं कि हाल में ही कोरोना की लहर इस नए स्‍ट्रेन से जुड़ी तो नहीं है। वैज्ञानिकों ने वायरस के इस नए प्रकार को ‘वीयूआइ 202012/01’ नाम दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published.