AIIMS में कल होगी स्क्रीनिंग, 6 से 12 साल के बच्चों पर होगा वैक्सीन का ट्रायल

delhi aiims
delhi aiims

नई दिल्लीः AIIMS -कोरोना की रोकथाम और तीसरी लहर से बच्चों को बचने के लिए दिल्ली एम्स में बच्चों पर कोरोना टीके के ट्रायल की प्रक्रिया जारी है। 12 से 18 वर्ष की उम्र के कई बच्चों को कोवैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इसी क्रम में अब सोमवार को छह से 12 वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस उम्र के बच्चों को टीका देने के बाद दो से छह वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग का काम शुरू होगा।

देश में अब कोरोना के सबसे कम मामले, मौतों की संख्या भी घटी, जानें

AIIMS :बच्चों की स्क्रीनिंग

बता दें की देश के कई अस्पतालों में दो से 18 वर्ष के 525 बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल होना है। एम्स में पहले 12 से 18 वर्ष के 30 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई थी, जिसमें से कई बच्चों को टीका देने के बाद दूसरे वर्ग के बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग रिपोर्ट आने के बाद छह से 12 साल के बच्चों को भी डोज दी जाएगी। इसके बाद दो से छह साल के बीच के बच्चों का नंबर आएगा।

कोरोना टीका लगाने पहुंची टीम को देख घर से भागे लोग, टीकाकरण से किया इंकार

बच्चों की स्वास्थ्य जांच

दिल्ली AIIMS में बुधवार को 12 से 18 साल के बच्चों पर टीके का ट्रायल शुरू कर डोज लगने के बाद सभी को घर भेज दिया गया। हालांकि, एम्स के विशेषज्ञ बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी उनके अभिभावकों से लेते रहेंगे। 28 दिन बाद एंटीबाडी की जांच कर इन्हें दूसरी डोज दी जाएगी। इससे पहले इन बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई थी। जांच रिपोर्ट में पूरी तरह से स्वस्थ पाए जाने के बाद इन्हें टीके की डोज दी गई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *