पीएम मोदी ने बैठक में बताया इस सॉफ्टवेयर से मिलेगी वैक्सीन की जानकारी

corona vaccine software
corona vaccine software

नई दिल्ली: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक में कोरोना वैक्सीन के मसले पर एक बड़ा ऐलान किया है. पीएम मोदी ने बताया कि देश को जल्द ही कोरोना वैक्सीन पर अच्छी खबर मिल सकती है, और हाल ही में आने वाले कुछ हफ्तों में वैक्सीन आ सकती है. आपको बता दें की देश में इस वक्त कोरोनो को लेकर आठ वैक्सीन पर काम चल रहा है. जैसे ही वैज्ञानिक हरी झंडी दिखाएंगे इसपर काम शुरू हो जाएगा।

corona vaccine software
corona vaccine software

स्पेशल सॉफ्टवेयर से मिलेगी जानकारी-

पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में बातचीत के दौरान एक खास सॉफ्टवेयर का भी जिक्र किया, जिसकी मदद से भारत में लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. दरअसल भारत ने Co-Win नाम से एक खास सॉफ्टवेयर बनाया है. जिसमें कोरोना वैक्सीन से उपलब्ध स्टॉक और उससे जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी. साथ ही एक टास्क फोर्स बनाई गई है, इतना ही नहीं एक नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप भी बनाया गया है. जिसमें केंद्र के लोग, राज्य सरकारों के लोग और एक्सपर्ट हैं. कोरोना वैक्सीन के वितरण पर यही ग्रुप सामूहिक रूप से निर्णय लेगा।

corona vaccine software
corona vaccine software

किमत पर हो रहा विचार-

साथ ही पीएम मोदी ने बताया कि वैक्सीन की कीमत कितनी होगी, इसपर भी अभी मंथन जारी है. हालाकी इस मसले पर केंद्र और राज्य दोनो मिलकर फैसला लेंगे. कीमत पर फैसला आम लोगों को देखते हुए किया जाएगा. और राज्य की इसमें सहभागिता होगी. अच्छी खबर यह है की देश में पहले फेज़ में बुजुर्ग, कोविड वॉरियर्स और गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को वैक्सीन मिलेगी।

corona vaccine software
corona vaccine software

सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से संकेत दिए गए हैं, कि देश में कुछ लोगों को मुफ्त में वैक्सीन मिल सकती है. क्योंकि भारत की नजर दुनिया में अलग-अलग वैक्सीन पर है, जो सस्ती हैं.  जानकारी के अनुसार देश में जो तीन वैक्सीन बन रही हैं, उनमें से भारत बायोटेक और कैडिला की वैक्सीन सस्ती हो सकती है जबकि सीरम का दाम कुछ ज्यादा हो सकता है।

corona vaccine software
corona vaccine software

देश में बन रही तीन वैक्सीन-

बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि भारत में अपनी कुल तीन देसी वैक्सीन बन रही हैं, जिनपर की अभी काम चल रहा है. वैज्ञानिकों का मानना है कि जल्द ही इसपर अच्छी खबर मिलेगी और कुछ ही हफ्तों में वैक्सीन आ सकती है. हालांकि, देश में कुल 8 वैक्सीन ऐसी हैं जिनपर ट्रायल हो रहा है जिनमें कुछ विदेशी वैक्सीन हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.