Corona वैक्सीन से हो रही है Allergies, सरकार ने दी चेतावनी

Corona Vaccine Sideeffects
after pfizer got corona vaccine two people were killed questions are being raised

नई दिल्ली : ब्रिटेन और अमेरिका में कोरोनावायरस के टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू हो चुका है. पूरी दुनिया की नजरें इस समय ब्रिटेन और अमेरिका पर हैं. दरअसल ब्रिटेन पहला देश है, जहां पर वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरू हो चुका है. हाल ही में खबर आई कि फाइजर की वैक्सीन का डोज देने के बाद दो स्वास्थ्यकर्मियों में एलर्जिक रिएक्शन हुआ है. दोनों के शरीर पर लाल चकत्ते दिखे और उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई. फिलहाल दोनों स्वास्थ्यकर्मियों की हालत ठीक है. 

Corona Vaccine Sideeffects
Corona Vaccine Sideeffects

अमेरिका में शुक्रवार को एलर्जी के कई मामले सामने आने के बाद शिकागो के हॉस्पिटल ने, कुछ दिन के लिए वैक्सीनेशन स्थगित भी कर दी हालांकि, बाद में फैसला लिया गया कि रविवार से वैक्सीनेशन ( Vaccination) फिर शुरू किया जाएगा. यहां चार लोगों को वैक्सीन से एलर्जी हुई. इनमें से एक व्यक्ति को एलर्जी की गंभीर समस्या हुई. फाइजर कंपनी की ओर से इस घटना पर तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

Corona Vaccine Sideeffects
Corona Vaccine Sideeffects

आपको बता दें अमेरिका में गुरुवार को वैक्सीन लगाए जाने के 10 मिनट बाद ही अलास्का में एक महिला को दिक्कतें होने लगी थीं. हालांकि, ट्रीटमेंट के बाद छह घंटे में उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई थी, ब्रिटेन के मेडिकल रेग्यूलेटर ने कहा है कि जिन लोगों को गंभीर एलर्जी की दिक्कतें रही हैं उन्हें फाइजर की वैक्सीन नहीं दी जानी चाहिए. अमेरिका के FDA का कहना है कि एलर्जी से जूझ रहे ज्यादातर अमेरिकी लोगों के लिए यह वैक्सीन सुरक्षित है. सिर्फ उन लोगों को वैक्सीन नहीं दी जानी चाहिए जिन्हें पहले किसी वैक्सीन से गंभीर एलर्जी हुई हो.

Leave a comment

Your email address will not be published.