कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने को लेकर क्या है लोगों की राय ?

corona vaccine on people
corona vaccine on people

नई दिल्ली : दुनिया के कई देश अब कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की ओर कदम बढ़ा चुके हैं. अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन के काम को आगे बढ़ाया है. कोरोना संकट को मात देने के लिए वैक्सीन ही एक रास्ता नज़र आ रहा है, लेकिन एक सर्वे में कुछ हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं. अमेरिका में किए गए सर्वे के मुताबिक, मौजूदा परिस्थितियों में करीब 50 फीसदी लोग ही अपनी मर्ज़ी से कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाना चाहते हैं.

corona vaccine on people
corona vaccine on people

अमेरिका की वर्जिनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी द्वारा वहां के युवाओं पर एक सर्वे किया गया, जिसमें कोविड वैक्सीन के इस्तेमाल की मिली इजाजत को लेकर सवाल हुए और पूछा गया कि क्या वो वैक्सीन का टीका लगवाएंगे. करीब 50 फीसदी लोगों ने या तो ना में जवाब दिया, वरना टालने की कोशिश की. जारी किए गए सर्वे पेपर के अनुसार, करीब 800 अमेरिकी लोगों से ये सवाल पूछा गया. जिसमें 59 फीसदी लोगों ने कहा कि वो वैक्सीन लगाने को तैयार हैं, 18 फीसदी से अधिक लोगों ने कोई सटीक जवाब नहीं दिया. 22 फीसदी लोगों ने वैक्सीन लगवाने से सीधा इनकार किया.

सर्वे में लोगों की राय-

जब सवाल हुआ कि क्या इमरजेंसी स्थिति में मिली इजाजत के तहत आप वैक्सीन लगवाएंगे तो 46.9 फीसदी लोगों ने हां, शायद हां में जवाब दिया. जबकि 53.1 फीसदी लोगों ने नहीं और शायद नहीं कह दिया. दरअसल, सर्वे में ये बात सामने आई है कि आपातकालीन स्थिति में मिल रही इजाजतों को लेकर लोगों में डर है और वैक्सीन से साइड इफेक्ट होने का खतरा है.

इसके अलावा सर्वे में जो अन्य बातें सामने आई हैं, उनके अनुसार युवाओं को वैक्सीन लगवाने से दिक्कत नहीं हैं हालांकि अधिक उम्र वालों ने आपत्ति जताई है. श्वेत लोगों ने कोई आपत्ति नहीं जताई, लेकिन अश्वेत लोगों ने आपत्ति जताई है.

Leave a comment

Your email address will not be published.