कोरोना टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी सवालों के जवाब यहाँ पढ़ें

corona vaccine information
corona vaccine information

नई दिल्लीः भारत में कोरोना टीकाकरण के जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है. दरअसल 18 साल से कम उम्र के लोगों को अभी टीका नहीं लगेगा. ऐसे में लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपको बता रहे हैं-

corona vaccine information
corona vaccine information

कैसे करें वैक्सीन का चुनाव ?

बता दें की भारत की दवा नियंत्रक संस्था ने वैक्सीन को मंजूरी से पहले परीक्षण के प्रभावों का अच्छे से अवलोकन किया है. पूरी तरह सुरक्षित और असरदार टीके को ही अनुमति दी गई है. एक व्यक्ति को एक तरह की ही वैक्सीन की दोनों डोज लगेगी, अलग-अलग वैक्सीन से डोज पूरी नहीं होगी

टीका के कोई साइड इफेक्ट ?

टीका लगने के बाद कुछ लक्षण आ सकते हैं. इसमें हल्का बुखार, जहां इंजेक्शन लगा है वहां दर्द, शरीर में दर्द जैसी तकलीफ हो सकती हैं. डरने या घबराने की जरूरत नहीं है. जहां टीका लगेगा वहां इन सब चीजों को मैनेज करने के लिए राज्य सरकारों ने सभी व्यवस्था की है।

टीका लगवाने के लिए पंजीकरण जरूरी ? 

पंजीकरण के बाद ही टीका लग सकेगा. पंजीकरण के जरिए ही आपको टीका कब और कहां टीका लगवाना है, इसकी जानकारी दी जाएगी. इसके अलावा टीका लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम आप के संपर्क में रह सकेगी. एप पर बिना पंजीकरण टीका नहीं लग सकता है।

यह भी पढ़े-देश के 4 राज्यों में Corona Vaccine को लेकर तैयारियां तेज, आज से शुरू होगी रिहर्सल

टीके के बाद क्या करें?

टीका लगने के बाद मानक के अनुसार, आपको कम से कम 30 मिनट तक वहीं पर आराम करना होगा. कोई भी तकलीफ होती है तो वहां पर मौजूद डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी या एएनएम और आशा कार्यकर्ता को इसकी जानकारी दें. किसी तरह की परेशानी को नजरअंदाज ना करें।

एसएमएस से मिलेगी तारीख की सूचना-

ऑनलाइन पंजीकरण के बाद पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें तारीख स्थान समय स्पष्ट लिखा हुआ होगा, टीका लगने पर भी एसएमएस आएगा. दो डोज के बाद मोबाइल पर ही क्यूआर कोड आधारित डिजिटल सर्टिफिकेट जाएगा. भविष्य में इसी सर्टिफिकेट रिकॉर्ड की जांच हो सकेगी।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.