बिहार को मिली तीन लाख डोज, राज्य में कल से शुरू होगा 18+ वालों का टीकाकरण

vaccination
vaccination

नई दिल्लीः बिहार में राज्य सरकार ने टीकाकरण का ऐलान कर दिया है. बिहार में कल यानि नौ मई यानी से 18 से 44 वर्ष की उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो कर दिया जाएगा। बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य महकमे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी गई, राज्‍य को कोरोना वैक्‍सीन की करीब 3.5 लाख डोज मिल गई है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को पूरी तरह मुफ्त में टीका लगाया जाएगा।

कोविन ऐप पर रजिस्‍ट्रेशन

बता दें की टीकाकरण के लिए पहले रजिस्‍ट्रेशन कराना जरूरी है. यह रजिस्‍ट्रेशन कोविन ऐप, आरोग्‍य सेतु ऐप या फिर उमंग ऐप के जरिए किया जा सकता है। रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको किसी पहचान पत्र का ब्‍योरा और मोबाइल नंबर देना जरूरी है। रजिस्‍ट्रेशन के बाद आपको अपने नजदीकी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में टीकाकरण के लिए स्‍लॉट बुक करना होगा।

COVID मरीजों में सामने आए ब्लैक फंगस इंफेक्शन के मामले, जानें क्या हैं लक्षण

केंद्रों पर स्‍लॉट बुकिंग

तो वहीं पहले से रजिस्‍ट्रेशन करा चुके व्‍यक्ति भी स्‍लॉट बुक कर सकेंगे। अभी बिहार के उन्‍हीं केंद्रों पर स्‍लॉट बुकिंग का ऑप्‍शन मिलेगा, जहां टीकों की खेप उपलब्‍ध करा दी गई है। जैसे-जैसे टीकों की सप्‍लाई अस्‍पतालों तक होगी, स्‍लॉट बुकिंग के लिए अधिक से अधिक जगह पर ऑप्‍शन मिलेगा।फ़िलहाल इस टीकाकरण के लिए बिहार को वैक्‍सीन की जरुरी डोज मिल गई है

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *