देश के 4 राज्यों में Corona Vaccine को लेकर तैयारियां तेज, आज से शुरू होगी रिहर्सल

Corona Vaccine Dry run
Corona Vaccine Dry run

नई दिल्ली : कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के बीच कोविड-19 वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. कोरोना वैक्सीन प्रोग्राम के लिए चार राज्यों आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात और असम में आज से दो दिन ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) शुरू हो रहा है. इस ड्राई रन (Dry Run) का मकसद टीकाकरण से पहले की सारी तैयारियों का जायजा लेना है. कोल्ड स्टोरेज और परिवहन व्यवस्था की जांच पड़ताल भी ड्राई रन का हिस्सा है. यह कार्यक्रम चारों राज्य के चुनिंदा जिलों में आयोजित होगा।

Corona Vaccine Dry run
Corona Vaccine Dry run

अभ्यास में पूरी प्रक्रिया की ऑनलाइन निगरानी के लिए तैयार को-विन में आवश्यक डेटा भरने, टीम के सदस्यों की तैनाती, उनकी रिपोर्टिंग और शाम को होने वाली समीक्षा बैठक भी शामिल होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। इसमें कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज और ढुलाई की व्यवस्था का परीक्षण भी शामिल होगा।टीकाकरण केंद्र पर भीड़ प्रबंधन और शारीरिक दूरी जैसी कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने की प्रक्रिया को भी परखा जाएगा।

Corona Vaccine Dry run
Corona Vaccine Dry run

अभियान के दौरान चारों राज्यों के दो-दो जिलों में पांच अलग-अलग केद्रों पर अभ्यास होगा। जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी केंद्र, निजी अस्पताल, ग्रामीण इलाके के केंद्र इनमें शामिल हो सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन लागने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित करने का काम तेजी से चल रहा है। जिल स्तर पर सबी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में प्रशिक्षण का काम पूरा हो चुका है।स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन लगाने के लिए प्राथमिकता समूहों की पहचान हो गई है।

Corona Vaccine Dry run
Corona Vaccine Dry run

पहले चरण के दौरान 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण होगा। इनमें तीन करोड़ स्वास्थ्यकमियों, सुरक्षाकमियों व सफाईकर्मियों के अलावा 50 साल से अधिक आयु के लगभग 27 करोड़ लोग शामिल होंगे। माना जा रहा है कि ऑक्सफर्ड की वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए सबसे पहले मंजूरी मिल सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट ने दवा नियामक को टीके के प्रभाव पर अतिरिक्त आंकड़े सौंप दिए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.