देश में Corona का कहर, सरकार हुई अलर्ट, आने वाला है यह नियम

corona vaccination
corona vaccination

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण उसके बचाव के लिए अब टीके की मांग और भी बढ़ने लगी है। इसलिए 45 से कम उम्र के लोगों को भी टीके का इंतजार है। डॉक्टर्स का कहना हैं कि कोरोना के मौजूदा लहर को रोकने के लिए टीकाकरण को बढ़ाना सख्त जरूरी है। इसी क्रम में एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ।

corona vaccination
Corona Vaccination

Covid Vaccination: उत्तर प्रदेश में 20 लाख से अधिक लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

टीकाकरण में आई तेजी 

बता दें 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने का काम शुरू होने के बाद देश भर में टीकाकरण अभियान में तेजी आई है। दिल्ली में भी दो दिन में एक लाख 31 हजार 912 लोगों को टीका लगा है। इसके तहत एक लाख 17 हजार 595 लोगों ने टीके की पहली डोज ली है। स्वास्थ्यकर्मियों, कर्मचारियों को संक्रमण का खतरा अधिक था। इसलिए पहले स्वास्थ्य कर्मियों व कर्मचारियों का टीकाकरण हुआ। फिर बुजुर्गों की बारी आई। क्योंकि, कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें बुजुर्गों की हुई है। युवाओं से ज्यादा 45 से 59 साल की उम्र के लोगों को कोरोना से खतरा है। इसलिए अभी 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लग रहा है।

corona vaccination
Corona Vaccination

बचाव के लिए मास्क सबसे बेहतर

आपको बता दें मौजूदा संक्रमण से नहीं बचा जा सकता। बचाव के लिए मास्क सबसे बेहतर विकल्प है। ज्यादातर लोगों ने मास्क पहनना बंद कर दिया है। इस वजह से संक्रमण फैल रहा है। एम्स के कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डा. संजय राय ने कहा कि कोरोना का संक्रमण अभी ज्यादा बढ़ने का खतरा है। सबको एक साथ टीका लगाना आसान नहीं है। टीके से प्रतिरोधकता भी दोनों डोज टीका लगने के बाद आती है। इसलिए बचाव के लिए मास्क, हाथ को सैनिटाइज करना और शारीरिक दूरी के नियम का पालन जरूरी है।

Delhi Corona News Today | Delhi Corona Update Latest Today | Delhi Corona News Today Lockdown

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *