Vaccination : देश में आज से 18+ को लगेगी वैक्सीन, जानें किन राज्यों में लगेगा टीका

corona-vaccination
corona-vaccination

नई दिल्लीः Vaccination -देशभर में आज से 18 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरु हो रहा है, लेकिन वहीं कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी होने की वजह से टिका नहीं लगेगा उनका कहना है कि वैक्सीन ही नहीं है तो अभियान कैसे शुरू करें. आइए जानते हैं देश के किन राज्यों में आज से 18 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगेगा।

corona-vaccination
corona-vaccination

यहां नहीं होगा टीकाकरण

दरअसल दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, गोवा, उत्तराखंड, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश ने कहा है कि उनके यहां वैक्सीन की कमी के कारण 1 मई से तीसरे चरण का टीकाकरण नहीं शुरु हो पाएगा।

Corona Vaccine : कोविशील्ड और कोवैक्सीन में क्या है अलग, जानें अंतर विस्तार से

Vaccination :छत्तीसगढ़ में टीकाकरण

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में 18 से 44 साल के सबसे पहले अंत्योदय राशनकॉर्डधारी परिवारों के पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करने का फैसला किया है. वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ने पर बीपीएल राशनकॉर्डधारी और उसके बाद एपीएल राशनकॉर्डधारी परिवारों को टीके लगेंगे. हालांकि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक चलता रहेगा।

corona vaccination
corona vaccination

यूपी, गुजरात में यहां होगा टीकाकरण

गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने शुक्रवार को कहा कि एक मई को गुजरात के स्थापना दिवस पर राज्य सरकार राज्य के 10 जिलों में 18 साल के लोगों को मुफ्त में टीके प्रदान करेगी, जहां कोविड के अधिक मामले हैं. उप्र अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पहले दिन 7 जनपदों में वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा, इन जिलों में लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली हैं।

योगी सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना संक्रमितों को मुफ्त में मिलेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन

वैक्सीनेशन की शुरुआत उन 11 जिला मुख्यालयों से की जाएगी जो कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है. उनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, अलवर, धौलपुर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल है।

ओडिशा में टीकाकरण

ओडिशा सरकार ने शुक्रवार रात को कहा कि वह केवल भुवनेश्वर में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से सांकेतिक तौर पर शुरू करेगी, क्योंकि यह पूरे राज्य में सप्ताहांत बंद का पहला दिन है. राज्य ने शुक्रवार रात करीब नौ बजे कोवैक्सीन टीके की डेढ़ लाख खुराक प्राप्त होने के बाद एक मई से टीकाकरण शुरू नहीं करने के अपने फैसले में बदलाव किया गया।

https://www.youtube.com/watch?v=FP_khA27n4E

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *