देश में कोरोना का लगातार घट रहा है स्तर, विस्तृत रिपोर्ट पढ़िए

corona update
corona update

नई दिल्ली: भारत में जहां कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा एक करोड़ के पार पहुंच गया है, वही संक्रमण की रफ्तार पर अब ब्रेक लगता दिखाई दे रहा है. देश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में लगातार गिरावट आने के साथ-साथ मरीजों के ठीक होने की दर  में भी बढ़ोतरी हो रही है. बता दें कि भारत में अब कोरोना के लगभग 3 लाख एक्टिव केस हैं।

corona update
corona update

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक 95.50 लाख से अधिक कोरोना मरीज इस महामारी से जंग जीत कर ठीक हो चुके हैं. हालांकि भारत में लगातार कोरोना के नए पॉजिटिव मामलों में कमी आ रही है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविड-19 मृत्यु दर में काफी गिरावट हुई है, जिससे बाद डेथ रेट अब सिर्फ 1.45 प्रतिशत है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किये गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश के 33 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में 20 हजार से कम एक्टिव केस हैं. जबकि केरल और महाराष्ट्र इन दोनों ही राज्यों में देश के कुल एक्टिव मामलों के 40 फीसदी मरीज हैं।

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा रिकवरी रेट-

दिल्ली में शनिवार को बीते 4 महीनों में सबसे कम एक्टिव कोरोना मामले दर्ज हुए. इससे भी बड़ी बात ये है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर अब तक सबसे कम स्तर 1.3 फीसदी पर पहुंच चुकी है. दिल्ली में फिलहाल एक्टिव मामलों की संख्या 1.68 फीसदी है, जो अब तक के सबसे कम स्तर पर है. और अब दिल्ली में रिकवरी रेट 96.65 फीसदी पहुंच चुका है.

corona update
corona update

यूपी में भी थमी संक्रमण की रफ्तार-

हालाकि उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार कमजोर हो गई है. पिछले 24 घंटे में 1226 नए कोरोना केस सामने आए हैं. जानकारी के मुताबिक हाथरस और कौशांबी में एक भी मरीज नहीं मिले है, वहीं राज्य के 62 जिलों में पिछले 24 घंटे में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है. साथ ही यूपी के 24 जिलों में 5 या उससे कम मामले  सामने आए हैं, उत्तर प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट 95.5 पहुंच गया है।

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published.