दाढ़ी रखने के शौकीन लोग हो जाएं सावधान, कोरोना बना सकता है शिकार, जानें वजह

Coronavirus Information
Coronavirus Information

नई दिल्लीः देश में कोरोना मामलों की रफ़्तार घट गई है, इसके साथ ही कई राज्यों ने भी धीरे-धीरे पाबंदियां कम करनी शुरू कर दी हैं। इस बीच, विशेषज्ञों ने दाढ़ी से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने की चेतावनी दी है। तो अगर आप भी दाढ़ी बढ़ाने और रखने के शौकीन है तो सावधान हो जाएं।

स्वास्थ्यकर्मी ने काटे कोरोना मरीजों के बाल और दाढ़ी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

विशेषज्ञों की चेतावनी

बता दें की हाल ही में विशेषज्ञों ने बताया है कि दाढ़ी रखने से कोरोना होने का खतरा बढ़ सकता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्माटोलॉजी के सदस्य डॉ. एंथनी एम रोसी का कहना है कि कोरोना महामारी का फैलाव दाढ़ी के जरिए भी हो सकता है।उनका कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान मास्क पहनने पर काफी जोर दिया जा रहा है। लोग भी बिना मास्क के घरों से बाहर नहीं निकलते हैं। जो लोग दाढ़ी रखने के शौकीन हैं, उन्हें मास्क लगाने से पूरी सुरक्षा नहीं मिल सकती।

देश में अब कोरोना के सबसे कम मामले, मौतों की संख्या भी घटी, जानें

कोरोना संक्रमण का खतरा

उनका कहना है की दाढ़ी रखने वाले लोगों का चेहरा मास्क लगाने पर पूरी तरह से कवर नहीं हो पाता। ऐसे में उनमें कोरोना संक्रमण होने की संभावना रहती है. कोई भी वायरस नाक के जरिए श्वसन नली से होते हुए शरीर में पहुंचता है। इसके बाद फेफड़ों से होते हुए पूरे शरीर में फैल जाता है। वहीं, मास्क पहनने पर मास्क की परतें हवा के लिए फिल्टर का काम करती हैं। लेकिन दाढ़ी होने पर वायरस को अंदर जाने का रास्ता मिल जाता है। अगर आपकी दाढ़ी लंबी है, घनी है तो मास्क लगाने के दौरान चेहरा पूरी तरह कवर नहीं होगा।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *