उत्तरप्रदेश में घट रहा है कोरोना, दिसंबर में संक्रमण न्यूनतम स्तर पर

corona update
corona update

नई दिल्ली: कोरोना जैसी आपदा लेकर आया यह साल जाते जाते राहत की खबर दे रहा है. पिछले काफी दिनों से हर रोज कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. हालांकि सर्दी के मौसम को देखते हुए काफी तेज गति से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन दिसंबर माह में कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट भी बढ़कर पिछले महीने की अपेक्षा दो गुना से भी अधिक हो गया है. जिनके चलते स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।

दिसंबर माह में अभी तक दादरी जिले में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 215 फीसद तक पहुंच गई है। इस माह में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 141 मामले सामने आ चुके हैं. लेकिन दिसंबर में 304 मरीजों को ठीक होने पर स्वस्थ घोषित किया जा चुका है. जबकि नवंबर माह में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 99 फीसद था. उससे पहले अक्टूबर में यह आंकड़ा 96 फीसद दर्ज किया गया था। जबकि लॉकडाउन की शुरूआत से लेकर वर्तमान तक कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट करीब 94.5 फीसद दर्ज किया गया है।

corona updatecorona update
corona update

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों से बाजारों में आने वाले लोग भी कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां बरतने में लापरवाही कर रहे है. बाजारों में अधिकांश लोग बिना फेस मास्क के मौजूद रहते हैं। न ही लोगों के बीच शारीरिक दूरी के नियमों की पालना हो रही है. यहां तक की सरकारी कार्यालयों में भी कोरोना से बचाव के नियमों की अवहेलना हो रही है।

दादरी के डिप्टी सिविल सर्जन डा. संजय गुप्ता का कहना है कि अभी कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा टला नहीं है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लोगों द्वारा सावधानियां बरतना बहुत जरुरी है.लोगों को सरकार व प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी की पालना करनी चाहिए. जिसमें मुख्य रूप से फेस मास्क पहनना, शारीरिक दूरी बनाए रखना तथा समय-समय पर हाथों को धोना या सैनिटाइज करना जरूरी है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.