अध्ययन में हुआ खुलासा, 20 से 49 साल तक के लोगों से अधिक फैलता है कोरोना

corona spreads
corona spreads

नई दिल्लीः देश में कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरुआत हो चुकी है. और अब तक लाखो लोगों को टिका लगाया जा चूका है. हालांकि,अब भी कोरोना के मामलों में अधिक कमी देखने को नहीं मिल रही है. दुनियाभर में अब भी करीब 3 से लाख दैनिक मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में यह कहना मुश्किल होगा कि कोरोना महामारी कब खत्म होगी।

corona spreads
corona spreads

दरअसल एक अध्ययन के अनुसार, कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि आप एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें. इसके अलावा, जिस व्यक्ति को खांसी जुकाम है, उससे भी उचित दूरी रखनी चाहिए. कोरोना वायरस से संक्रमण से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करना भी फायदेमंद है. अध्ययन में पाया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण 20 से 49 साल की उम्र के लोगों से ज्यादा फैलता है.100 में से करीब 65 मामले इसी उम्र से संबंधित थे. बता दें कि यह अध्ययन इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किया गया है, जिसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है।

खुशखबरी: सात और नई कोरोना वैक्सीन बना रहा है भारत

बच्चों में वायरस का फैलाव-

रिपोर्ट के अनुसार, 9 साल या उससे कम उम्र के बच्चों ने कोरोना वायरस फैलाव में केवल 5 फीसदी का योगदान दिया है, जबकि 10 साल से 19 साल की उम्र के बच्चों ने कोरोना वायरस फैलाव में 10 फीसदी का योगदान दिया है. रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि 10 साल से कम उम्र के बच्चे कोरोना संक्रमण को फैलने में ज्यादा मदद नहीं करते हैं।

Budget 2021: कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सरकार देगी 35,000 करोड़ रुपये

बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ख्याल-

ज्यादातर देशों में अब भी लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है. छोटे बच्चों का अब भी अपने घरों से निकलना वर्जित है. एक रिपोर्ट में सामने आया है कि इस आयु वर्ग के बच्चों की अभी के समय ज्यादा देखभाल करने की जरूरत है. वहीं, 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का भी ख्याल रखना जरूरी माना गया है. इस उम्र के लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.