दिल्ली :कोरोना मरीजों को राहत, ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए अब ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

Medical Oxygen
Medical Oxygen

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना मरीजों को अब घर बैठे राहत मिल सकती है, दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन को लेकर लोगों की परेशानी को कम करने और होम आइसोलेट मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल सेटअप किया है. मरीज के परिजन अब ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Corona Third Wave कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

ऑनलाइन पोर्टल सेटअप

बता दें की दिल्ली सरकार ने 5 मई को एक ऑर्डर में जिला मजिस्ट्रेटों को ऑक्सीजन विरतरण प्रोसेस के लिए डीलर और डिपो की पहचान करने के लिए कहा है. ऑर्डर में लिखा है कि “जिला मजिस्ट्रेट पर्याप्त संख्या में ऑफिस कर्मचारियों को लगाकर को सभी आवेदनों की जांच करें और जल्दी ई-पास जारी किया जाए. डीएम यह सुनिश्चित करेंगे कि डीलर नियमित रूप से अपने सिलेंडर को निर्धारित रिफिलिंग प्लांट से रिफिल करवाएं.”

COVID मरीजों में सामने आए ब्लैक फंगस इंफेक्शन के मामले, जानें क्या हैं लक्षण

ऐसे करें आवेदन

ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए आवेदन करने के लिए delhi.gov.in पर लॉग ऑन करें. इसके बाद Online Booking for Refilling of Oxygen Cylinders-Delhi Government-Corona Relief पर क्लिक करे. यह पेज आपको oxygen.jantasamvad.org पर रीडायरेक्ट करेगा. यहां पर एक वैलिड फोटो आईडी, आधार कार्ड डिटेल, कोविड पॉजिटव रिपोर्ट और सीटी स्कैन रिपोर्ट जैसे अन्य दस्तावेजों के साथ मरीज की डिटेल अपलोड करें।

घर पहुंचेगा सिलेंडर

एप्लीकेशन अपलोड होने के बाद जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में एक डेडिकेटेड टीम इसकी टॉप प्राथमिकता के साथ इसकी जांच करेगी. एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद जिला मजिस्ट्रेट एक पास जारी करेगा जिसमें डीलर या डिपो की पता, तारीख, समय दिया गया होगा, जहां से ऑक्सीजन सिलेंडर जारी या एक्सचेंज किया जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *