गाजियाबाद में 3° तो गौतमबुद्ध नगर में पहुंचा 3.6° पारा, अभी और ठंड बढ़ेगी

fog in delhi NCR and noida
fog in delhi NCR and noida

नई दिल्ली : दिल्ली और यूपी में भीषण सर्दी पड़ रही है. यहाँ 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज सर्द हवाएं चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री दर्ज किया गया है. वहीँ मंगलवार को गाजियाबाद में न्यनतम तापमान 3 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया. और गौतमबुद्ध नगर में 3.6 डिग्री सैल्सियस तक रहा. इस दिसंबर ने ठण्ड के कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. पहाड़ो से दिल्ली और यूपी की तरफ आने वाली हवाओ का असर अब दोनों राज्यों में दिखने लगा है दिल्ली एनसीआर अब एक बार फिर शीतलहर की चपेट में आ गया है.

सर्द हवाओं से प्रदूषण में आई कमी

वहीँ मौसम विभाग ने जानकारी दी है की अभी ठण्ड से कोई रहत के असर नहीं दिख रहे. वहीँ मौसम विभाग के प्रवक्ता महेश पालावत का कहना है की अगले दो दिनों में बर्फीली हवाओ के कारन न्यूनतम तापमान दो डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीँ एक अच्छी बात यह भी है की इस कड़ाके वाली ठण्ड से प्रदूषण काम होगा. लेकिन लोगो को ठण्ड का सामना भी करना पड़ेगा.

Delhi NCR or noida temrature
Delhi NCR or noida temrature

मंगलवार को ग्रेटर नॉएडा का एक्यूआई 272 और गौतमबुद्ध नगर का 258 दर्ज किया गया सोमवार के मुकाबले यह 3.5 अंक ज्यादा है. पीएम -2.5 और पीएम- 10 का स्टार भी थोड़ा बढ़ गया है वहीँ यूपी प्रदूषण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीन कुमार कस अनुसार वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए प्रयास किये जा रहे हैं. सड़को पर पानी का छिड़काव कर वातावरण में एकत्र होने वाले ऐरोडायनामिक पार्टिकल्स को खत्म किया जा है

ठंड से कांपे लाेग

वहीँ जानकारी के मुताबिक हरियाणा के नारनौल का तापमान सबसे सर्द रहा. जबकि तापमान 0.3 डिग्री सैल्सियस रहा. वहीँ रेवाड़ी का 1 डिग्री तक रहा. दिल्ली का तापमान 18.1 डिग्री तक रहा. जो की सामान्य से 2 डिग्री काम है. वहीँ सबसे काम तापमान दिल्ली के आयानगर का रहा. जहाँ न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज किया गया. वहीँ लोधी रोड में 2.7 डिग्री दर्ज किया गया. वहीँ मौसम विभाग के अनुमान लगाया है की दिल्ली में तीन और चार जनवरी को हलकी बारिश के आसार देखने को मिल सकते हैं. जहाँ पारा 7 -8 डिग्री तक पहुंच सकता है और अधिकतम तापमान 22 से 23 डिग्री रहने का अनुमान है.

 

Leave a comment

Your email address will not be published.