यूपी में आज से 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू, जानें अपडेट्स

यूपी में आज से 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू

नई दिल्ली: साल 2019 के शुरुआती दौर से ही फैली कोरोना महामारी के कारण कई स्कूल-कॉलेज बंद हो गये थे। हालांकि अब देश भर के कई राज्यों में अब स्कूल खुलने लगे हैं। यूपी बोर्ड ने भी कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू कर दी है।

Class 12 practical exams begin in Up

केंद्र के बजट से होगा UP की बेरोजगारी पर वार, बढ़ाएगा विकास की रफ्तार

22 फरवरी तक कराई जाएंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं 

यह परीक्षाएं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की निगरानी में पुरे राज्य भर में आयोजित किया जा रहे हैं। बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल आधिकारिक पोर्टल upmsp.edu.in पर जानकारी दी गई है। जानकारी के मुताबिक पहला चरण 3 फरवरी 2021 यानी कि आज से शुरू हो चुका है और दूसरा चरण 13 फरवरी 2021 से शुरू होने वाला है। वहीं पहले फेज में फैजाबाद, लखनऊ, आगरा, बरेली, झांसी, सहारनपुर, चित्रकूट और अलीगढ़ समेत कई जगह आयोजित की जा रही है। वहीं सेकेंड फेज में 13 फरवरी से प्रयागराज, कानपुर, मेरठ, मिर्जापुर, गोरखपुर, अलीगढ़, वाराणसी, और मुरादाबाद में 22 फरवरी तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं कराई जाएंगी।

सीसीटीवी की निगरानी में होगी परीक्षाएं 

वहीं 10 मंडल के 39 जिलों में कुल 1058617 अभ्यर्थी प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होंगे। इसके अलावा बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए राज्य भर में 7505 परीक्षकों को नियुक्त किया है। परीक्षा के दोनों चरणों के लिए कुल 18 जोन बनाए गए हैं। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव का पूरा ध्यान रखा जाएगा। बोर्ड ने भी इस संबंध में SOP जारी किया हैं। परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरा निगरानी में आयोजित की जाएगी।

अप्रैल और मई में  हो सकते है 10वीं और 12वीं की परीक्षा

गौरतलब है कि राज्य में 31 मार्च 2021 तक पंचायत चुनाव भी होने है। इसके बाद यूपी बोर्ड 12वीं और कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर सकता है। ऐसे में उम्मीद है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अप्रैल और मई में होगी। इसके अलावा यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के लेटेस्ट अपडेट के लिए छात्रों को UPMSP वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Deputy CM KP Maurya ||दो-दिन प्रयागराज दौरे पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य || Keshav Prasad Maurya

Leave a comment

Your email address will not be published.