राज्यों से प्रतिबंध हटाने की अपील, पका हुआ चिकन और अंडा इंसानों के लिए सुरक्षित

Chicken and Egg News
Chicken and Egg News

नई दिल्ली : काफी समय से देश कोरोना महामारी के बाद बर्ड फ्लू के कहर से डरा हुआ है. इस बीच अच्छी खबर भी आई है, पकाए गए चिकन और अंडे के सुरक्षित होने का आश्वासन दिया गया हैं. केंद्र सरकार ने शनिवार को देश भर के राज्य सरकारों से अनुरोध किया कि वे पोल्ट्री की बिक्री पर प्रतिबंध को हटा दें.

Chicken Egg News
Chicken and Egg News

साथ ही गैर-संक्रमित क्षेत्रों राज्यों में पोल्ट्री उत्पादों की बिक्री की अनुमति दें. बता दें कि कि केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात बर्डफ्लू की चपेट में हैं.

अफवाहों पर ध्यान ना दें-

मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय (एफएएचडी) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि लोगों को बर्ड फ्लू के प्रसार के बारे में अवैज्ञानिक अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि प्रतिबंध से पोल्ट्री और अंडा बाजारों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. इससे पोल्ट्री और मक्के के किसान प्रभावित हुए हैं, जो पहले से ही कोविड-19 महामारी से प्रभावित हैं.

Chicken and Egg News

प्रतिबंध के फैसले पर पुनर्विचार किया जाए-

एफएएचडी ने कहा कि राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करें. गैर-संक्रमित क्षेत्रों / राज्यों से पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों की बिक्री की अनुमति दें. यह कहा गया है कि अच्छी तरह से पका हुआ भोजन, चिकन और अंडे इंसानों के लिए सुरक्षित हैं.

 

Leave a comment

Your email address will not be published.