तेलंगाना सरकार को मिली मंजूरी, राज्य में अब ड्रोन से होगी वैक्सीन की डिलिवरी

drone delivery telangana
drone delivery telangana

नई दिल्लीः तेलंगाना में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन की ड्रोन से डिलिवरी को सशर्त मंजूरी दे दी है. केंद्र सरकार की ओर से राज्य को ये छूट एक साल के लिए या अगले आदेश तक के लिए मान्य है. हालांकि, यह प्रयोग दृश्यता सीमा तक ही सीमित होगा। मंत्रालय ने अपने बयान में साफ किया है कि प्रायोगिक रूप से ड्रोन के जरिए टीके को पहुंचाया जाएगा।

Corona Third Wave कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

ड्रोन का इस्तेमाल

बता दें की मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी दी थी कि उसने तेलंगाना सरकार को मानवरहित विमान प्रणाली (यूएएस) नियम-2021 में सशर्त छूट दी है. इस छूट के तहत दृश्यता सीमा के अंदर प्रायोगिक रूप से ड्रोन का इस्तेमाल कर टीका पहुंचाने के लिए किया जाएगा. मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में साफ किया गया है, ”राज्य सरकार को यह छूट अगले एक साल या अगले आदेश तक के लिए ही मान्य होगा.”

COVID : कोरोना वायरस को अगर दे चुके हैं मात, तो जरूर करा लें ये टेस्ट, जानें

मई के अंत तक ट्रायल शुरू

ड्रोन से वैक्सीन पहुंचाने के मामले पर तेंलगाना सरकार ने कहा, ”मेडिसिन फ्रॉम स्काई कार्यक्रम को एक साल के लिए रिसर्च के तहत दृश्यता सीमा के दायरे में अनुमति मिल गई है.” राज्य सरकार ने कहा, ”नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के मदद और मागदर्शन में ड्रोन परीक्षण के लिए जरूरी मंजूरी और छूट दे दी गई है.” माना जा रहा है कि ड्रोन से वैक्सीन डिलिवरी कार्यक्रम का ट्रायल मई के अंत तक शुरू हो जाएगा।

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *