CBSE Datesheet की 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथियों में हुआ बदलाव, जानिये यहां

CBSE Datesheet
CBSE Datesheet

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE Datesheet) ने अपने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। देश में बढ़ रहे कोरोना के मामले को लेकर और छात्रों को पढ़ने का मौका देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। इसके लिए बकायदा सीबीएसई ने नोटिस जारी कर अपने बेवसाइट पर सूचना जारी की है। ताजा अपडेट के मुताबिक सीबीएसइ 13 मई से 15 मई के बीच परीक्षा नहीं होगी। सीबीएसइ के मुताबिक 10वीं और 12वीं दोनों ही बोर्ड की परीक्षा में बदलाव किया गया है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 1 जून के बीच आयोजित की जाएंगी।

CBSE Datesheet: कक्षा 12वीं के परीक्षा में हुआ बदलाव

गणित की परीक्षा 31 मई को होगी जो पहले एक जून को होनी थी। वहीं फिजिक्स की परीक्षा जो पहले 13 मई को होनी थी वह अब आठ जून को होगी। इतिहास में भी बदलाव हुआ है जो अब 10 जून को होगा।

कक्षा 10वीं की परीक्षा में भी बदलाव

गणित की परीक्षा अब दो जून होगी। वहीं साइंस की परीक्षा अब 21 मई को होगी।

CBSE Datesheet
CBSE Datesheet

इससे पहले 31 दिसंबर को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी थी। घोषणा के मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक होनी थी। अब इसमें बदलाव किया गया है। वहीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जुलाई में जारी होगी। शिक्षा मंत्री निशंक ने इस तारीख की घोषणा से पहले ही अपने ट्विटर पर यह अपडेट जारी किया था कि 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी होगी।

बच्चे घर पर ऑनलाइन मोड में पढ़ाई कर रहे थे

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी ने पूरे शिक्षा जगत ही नहीं पूरे ग्लोब को कुछ वक्त के लिए रोक दिया था। हर देश में लॉकडाउन लगा कर बीमारी को फैलने से रोका जा रहा था। ऐसे में सरकार ने स्कूल कॉलेज से लेकर हर चीज को बंद कर दिया था। इसी कड़ी में बोर्ड परीक्षा भी तय समय से आयोजित नहीं कि जा सकीं थीं। इधर लोगों में संशय भी बढ़ता जा रहा था कि बोर्ड परीक्षा बार कोरोना के कारण आयोजित होंगी भी या नहीं। इस पर बोर्ड की तरफ से यह बाद में सफाई दी गई कि बोर्ड परीक्षा देर से होंगी और ऑफलाइन ही होगी। यह ऑनलाइन क्लास के जैसे नहीं होंगी। कोरोना के कारण बच्चे घर पर ऑनलाइन मोड में पढ़ाई कर रहे थे।

भारत की ऐसी रहस्यमयी झील, जहां लगा है कंकालों का ढ़ेर

Leave a comment

Your email address will not be published.