CBSE का नया नियम, छात्रों को मिला दो बार कंपार्टमेंट परीक्षा देने का विकल्प

cbse board rules
cbse board rules

नई दिल्लीः CBSE -कंपार्टमेंटल परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए सीबीएसई ने नया नियम जारी किया है, सीबीएसई ने छात्रों को दो बार कंपार्टमेंटल परीक्षा देने का विकल्प दिया है। एक बार स्कूल व दूसरी बार बोर्ड द्वारा यह परीक्षा ली जाएगी। जो छात्र स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन में पास नहीं होंगे ऐसे छात्रों के लिए बोर्ड स्तर पर कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Corona : देश में संक्रमण के नए मामलों में लगातार गिरावट, रिकवरी रेट भी बढ़ा

CBSE का नया नियम

बता दें की परीक्षा के लिए बोर्ड स्कूलों को दस सेट सैंपल पेपर भेजेगा। इसमें से स्कूल द्वारा एक का चयन किया जाएगा। फिर इसी आधार पर स्कूल अपना प्रश्न पत्र पर तैयार करेगा। बोर्ड ने यह व्यवस्था पहली बार लागू की है। जिसे शिक्षक छात्रों के लिए फायदेमंद बता रहे हैं।अभी तक कंपार्टमेंट परीक्षा बोर्ड द्वारा ही ली जाती थी।

UP Coronavirus : उत्तरप्रदेश में रिकवरी रेट 86 प्रतिशत बढ़ा, जानिए नए आंकड़े

स्कूलों को परीक्षा कराने की अनुमति

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार बोर्ड ने स्कूल स्तर पर ही एक कंपार्टमेंट परीक्षा लेने का निर्देश दिया है। इसके बाद भी छात्र पास नहीं होते तो उन्हें बोर्ड द्वारा आयोजित कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस संबंध में सीबीएसई के जिला समन्वयक अजीत दीक्षित ने कहा कि कोरोना को देखते हुए बोर्ड ने पहली बार स्कूलों को भी कंपार्टमेंट परीक्षा कराने की अनुमति दी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.