CBSE EXAM कल हो सकती है 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा

CBSE Board Exam 2021
CBSE Board Exam 2021

नई दिल्ली: CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों के ऐलान को लेकर अभी भी संशय है. उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 22 दिसंबर को आगामी बोर्ड 10th, 12th  परीक्षा की तारीखों की जानकारी दे सकते हैं. बता दें कि 22 दिसंबर यानी कल शिक्षा मंत्री देशभर के शिक्षकों के साथ सीधा संवाद स्थापित करेंगे. इस दौरान अगले वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां भी घोषित की जा सकती हैं।

CBSE Board Exam 2021
CBSE Board Exam 2021

कोविड महामारी के बीच समय पर परीक्षाओं के संचालन के लिए सरकार ने नई पहल की है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने परीक्षाओं के संचालन के पूर्व छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ त्रिस्तरीय संवाद की योजना बनाई है. जिसमें शिक्षा मंत्री तीन अलग-अलग तिथियों पर छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों के साथ ऑनलाइन वेबिनार के जरिए सीधे संवाद कर रहे हैं।

ऑनलाइन नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं- 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी CBSE, बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी. 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को पहले की तरह कागज-पेन से ही देनी होगी. CBSE के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि, बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है. ये परीक्षाएं बीते वर्षों की तरह ही सामान्य लिखित रूप में ही लीं जाएंगी. हालांकि इसकी डेट अभी तय नहीं हुई है।

बता दें कि इस वर्चुअल संवाद के बाद शिक्षा मंत्री राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा करेंगे. इस प्रकार स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेशों के अनुसार परीक्षाओं के संचालन की विस्तृत योजना भी बनाई जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.