4 मई से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षा,15 जुलाई तक जारी हो सकता है 10वीं-12वीं का Result

CBSE Board Exam 2021
CBSE Board Exam 2021

नई दिल्ली: लॉकडाउन के बाद छात्रों के लिए फिर से परीक्षाएं शुरू होंगी सरकार जारी की तारीख, सीबीएसई 2021 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू हो जाएंगी और 10 जून तक चलेंगी. वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी. 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणामों की घोषणा 15 जुलाई तक की जाएगी.

CBSE Board Exam 2021

4 मई से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षा,15 जुलाई तक जारी हो सकता है 10वीं-12वीं का Result

डेटशीट जारी होने के बाद इस परिक्रिया से डाउनलोड करें

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
  2. इसके बाद ‘Recent Announcements’ सेक्शन के अंदर अपनी क्लास सेलेक्ट करें.
  3. अब आप अपनी सीबीएसई परीक्षा की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

मार्च से शुरू हो जायेंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं-

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आमतौर पर नवंबर में बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी करता है और 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से मार्च तक आयोजित करता है. लेकिन इस बार कोरोनावायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने में देरी हो गई है.

परीक्षा होंगी ऑफलाइन-

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कुछ समय पहले लाइव वेबिनार के जरिए शिक्षकों के साथ बातचीत करते हुए बोर्ड परीक्षा के मोड पर कहा था कि CBSE के 24 हजार से अधिक स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा फिलहाल संभव नहीं हैं. इससे साफ है कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी.

एडमिट कार्ड कब होंगे जारी?-

उम्मीद की जा रही है कि आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए एडमिट कार्ड 2021 जल्द जारी होंगे. एडमिट कार्ड परीक्षा में बैठने के लिए एक जरूरी दस्तावेज है. सीबीएसई के नियमित छात्रों के लिए एडमिट कार्ड स्कूलों द्वारा प्रदान किए जाते हैं, जबकि सीबीएसई के प्राइवेट छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published.