CBSE Board 12th: टाली गई 12वीं की परीक्षाएं, रद्द किए गये 10वीं के Exams

CBSE Board Exam 2021
CBSE Board Exam 2021

नई दिल्ली: CBSE Board 12th: देशभर में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई हैं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा। ये जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने दी है।

CBSE Board 12th: परीक्षाओं को रद्द किया

बता दें सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द करने या आगे बढ़ाने को लेकर उठ रही मांगों के मद्देनजर पीएम मोदी ने आज शिक्षा मंत्रालय के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। इसी बैठक में फैसले के बाद ही शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षाओं को टालने और रद्द करने की घोषणा की है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी।

CBSE Board Exam 2021
CBSE Board Exam 2021

CM अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से की अपील ‘CBSE की परीक्षाएं रद्द हों’

जारी की गई डेटशीट

दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी ह। बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलनी थी। वहीं 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित करने का एलान किया गया था। सीबीएसई की इन बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत 4 मई से होनी थी। सीबीएसई द्वारा जारी की गई डेटशीट के मुताबिक 6 मई को दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए इंग्लिश की परीक्षा आयोजित की जानी थी। 10 मई को हिंदी ,11 मई को उर्दू, 15 को विज्ञान, 20 को होम साइंस, 21 मई को गणित और 27 मई को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली जानी थी।

Delhi News Live Corona Coronavirus Today | Delhi Lockdown News Today Live 2021 | Lockdown Delhi News

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *