29 जनवरी को शुरू होगा संसद का बजट सत्र, हंगामे के आसार

budget session 2021
budget session 2021

नई दिल्लीः कोरोना महामारी और किसान आंदोलन के बीच संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और एक फरवरी को वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश होगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दोनों सदनों में संयुक्त अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी. दो चरणों में होने वाले बजट सत्र के पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी तक चलेगा।

budget session 2021
budget session 2021

तीसरी बार आम बजट पेश करेंगी सीतारमण-

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को मोदी सरकार की दूसरी पारी का दूसरा आम बजट पेश करेंगी और इसी के साथ वे लगातार तीसरी बार बजट पेश करने वाली देश की पहली महिला वित्तमंत्री भी बन जाएंगी. लोकसभा में आम बजट पेश करने से एक दिन पहले वित्तमंत्री देश के आर्थिक परिदृश्य की तस्वीर पेश करने वाले सालाना आर्थिक सर्वे को भी सदन में रखेंगी

पहला चरण 15 फरवरी तक-

बता दें कि कोरोना के चलते इस बार संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था. सरकार ने कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस बार संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं होगा. सरकार के इस कदम पर विपक्ष ने जमकर निशाना साधा था. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना था कि संसद का सत्र बुलाया जाना चाहिए, ताकि किसानों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हो सके।

किसान आंदोलन के बीच अहम होगा बजट सत्र-

कोरोना महामारी के बीच वैक्सीन को स्वीकृति मिलने और कृषि कानून को लेकर किसानों के आंदोलन के बीच इस बार का बजट सत्र अहम होगा. कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी जाने के बाद इस बार मध्य वर्ग को भी ज्यादा उम्मीदें हैं. उनके लिए राहत भरी घोषणा की जा सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.