दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ कई शहर में कंपकंपाती ठंड से लोग बेहाल

Bone chilling cold in Delhi
Bone chilling cold in Delhi

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से लोग ठंड से बेहाल हाे रहें हैं और फिलहाल अगले कुछ दिनों तक कंपकंपाती ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान गुरुवार काे दर्ज किया गया. दिल्ली में बुधवार और गुरुवार को काफी ठंड रही और आज भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है जहां अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं माैसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में पारा 3 डिग्री तक गिर सकता है जिसके बाद मौसम विभाग ने दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

कब हाेता है माैसम का सबसे ठंड़ा दिन-

बता दें कि ‘ठंडा दिन’ उसे कहते हैं जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस कम होता है. इतनी ठंड़ पड़नें की वजह यह बताई जा रही है कि पश्चिमी हिमालय से उठीं बर्फीली हवाएं लगातार दिल्ली में चल रही हैं, जिसकी वजह से कड़ाके की ठंड़ पड़ रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ‘शीत लहर के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है, शहर की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. हिमाचल प्रदेश में केलांग, मनाली और कल्पा में पिछले 24 घंटों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किए जाने के साथ शीत लहर की स्थिति बनी रही।

मौसम विभाग ने आगे बताया कि ‘पहाड़ी राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की कमी आई है। मौसम विभाग के शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा।

Bone chilling cold in Delhi
Bone chilling cold in Delhi

पंजाब और हरियाणा में शुरू हुई कड़ाके की ठंड़-

पंजाब और हरियाणा जैसे कई शहराें में ठंड का प्रकोप शुरू हो गया है और बृहस्पतिवार को पारा सामान्य से नीचे चला गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, भिवानी, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.4 डिग्री, 4.2 डिग्री, 4.9 डिग्री, 4.8 डिग्री, 4.4 डिग्री और 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग नें जानकारी दी की करनाल, हिसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला जैसे कुछ स्थानों पर सुबह कोहरे से दृश्यता कम हो गई. उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में ठंड ज्यादा पड़ेगी. कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से और नीचे चला गया तथा आसमान साफ रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बीती रात, श्रीनगर में इस मौसम में अब तक की सबसे सर्द रात रही।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.