COVID मरीजों में सामने आए ब्लैक फंगस इंफेक्शन के मामले, जानें क्या हैं लक्षण

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के साथ साथ कुछ और बीमारियां भी लोगों को परेशान कर रही हैं. पिछले कुछ दिनों में Covid-19 patient में Black fungus infections के मामले देखे गए हैं. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक यह बीमारी जोखिमपूर्ण है. यह फफूंद यानी फंगस के समूह द्वारा होती है जिसे mucormycetes कहा जाता है. आमतौर हमारे वातावरण में फफूंद का यह समूह पाया जाता है।

राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में अभी है 90 लाख से अधिक डोज : स्वास्थ्य मंत्रालय

क्या है Black fungus infections

बता दें की कोरोना की चपेट में आए मरीज में Black fungus infections देखा गया है. Black fungus infections आमतौर पर उन लोगों में होता है जिनका शरीर किसी बीमारी से लड़ने में कमजोर होता है. वह आदमी अक्सर दवाई लेता है और उसमें कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम होती है. अगर लंबे समय तक इसका इलाज नहीं कराया जाए तो यह घातक हो सकता है।

COVID-19 : पिछले 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा मरीज हुए ठीक, जानें ताजा आंकड़े

बीमारी के लक्षण

दरअसल इस बीमारी के बाद चेहरे में सून्नापन आने लगता है. इसके अलावा एक तरफ की नाक भी बंद होने लगती है. आंखों में दर्द और सूजन की शिकायतें आने लगती है. यह बीमारी कोविड के कारण होती है. पिछले दो दिनों में mucormycisis के 6 केसेज आए हैं. पिछले साल भी इस बीमारी के कारण कई लोगों की जान गई थी. और कई की आंखों की रोशनी चली गई थी।

COVID : कोरोना वायरस को अगर दे चुके हैं मात, तो जरूर करा लें ये टेस्ट, जानें

डॉ मुंजाल बताते हैं कि नाक में बाधा, आंख और गाल में सूजन और काली पपड़ी जैसे लक्षण दिखे तो बायोप्सी से इंफेक्शन के बारे में पता लगाया जा सकता है. अगर शुरुआती दौर में एंटीफंगल थेरेपी शुरू कर दी जाए तो मरीज की जान बच सकती है।

https://www.youtube.com/watch?v=XNutAg8Mo3Q

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *