अब देश में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, इन राज्यों में फैला

bird flu news
bird flu news

नई दिल्लीः कोरोना महामारी के बीच मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के साथ ही केरल भी बर्ड फ्लू की चपेट में आ गया है. उक्त राज्यों में पिछले कुछ दिनों में ही सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई है. राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी करने के साथ ही स्थिति पर काबू पाने के लिए सक्रियता बढ़ा दी है।

bird flu news
bird flu news

कई राज्यों ने जारी किया अलर्ट-

बिहार, झारखंड व उत्तराखंड में राज्य सरकारों ने सतर्कता बरतते हुए अलर्ट जारी किया है. सावधानी बरतते हुए हिमाचल प्रदेश में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है वहीं हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में अंतरराष्ट्रीय रामसर वेटलैंड पौंग बांध में विदेशी परिंदों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है।

पौंग झील में मरे विदेशी परिंदे- 

पौंग झील में अब तक 15 प्रजातियों के 1700 से अधिक विदेशी परिंदे दम तोड़ चुके हैं. ऐसे में प्रशासन ने पर्यटन गतिविधियों को बंद कर दिया है. वहीं, जांच के लिए वाइलड लाइफ इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, देहरादून से तीन सदस्यीय टीम भी पौंग डैम पहुंच गई है।

500 से अधिक कौओं की मौत-

राजस्थान में बर्ड फ्लू के चलते कौओं की मौत का सिलसिला जारी है. सोमवार को भी प्रदेश में 110 पक्षियों की मौत हुई है. प्रदेश में अब तक 500 से अधिक कौओं की मौत हो चुकी है।

इंसान भी हो सकते हैं प्रभावित- 

इस बीमारी से पक्षी ही नहीं, इंसान भी प्रभावित हो सकते हैं. मुर्गियों और संक्रमित पक्षियों के पास रहने इन्सान पीडि़त हो सकते हैं. इसका वायरस आंख, मुंह और नाक के जरिये इन्सानों के शरीर में प्रवेश कर जाता है।बर्ड फ्लू के लक्षण आमतौर पर सामान्य फ्लू की तरह ही होते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.