बिहार चुनाव 2020: कल इन काउंटिंग सेंटरों पर होगी गिनती, सुरक्षा के कड़े इंतजाम…

bihar election result
bihar election result

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है. बिहार में तीन चरण (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर) में मतदान हुआ था. अब कल यानी 10 नवंबर को होने वाली मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने खास कदम उठाए हैं.चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए बिहार के 38 जिलों में 55 काउंटिंग सेंटर बनाए हैं.

 

bihar election result
bihar election result

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने कहा कि चुनाव आयोग ने स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा प्रणाली स्थापित की गई है. सुरक्षा के लिए हथियार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) फिर बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) और फिर जिला पुलिस को तैनात किया जा रहा है. साथ ही सीसीटीवी से भी निगरानी रखी जा रही है.

बनाये गए ये काउंटिंग सेंटर-

पश्चिम चंपारण की 12 सीटों, गया की 10 सीटों, सीवान की 8 सीटों और बेगूसराय की 7 सीटों की काउंटिंग के लिए इन चारों जिलों में चार-चार काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. बाकी जिलं में एक या दो काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. राजधानी पटना की सभी 14 सीटों की गिनती एक ही जगह होगी. इसके लिए एएन कॉलेज को काउंटिंग सेंटर बनाया गया है.

कार्यकर्ता कर रहे हैं निगरानी-

आपको बता दें कि मतगणना के बाद सभी जिलों में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम को रखा गया है. स्ट्रांग रूम को सील करके कड़ी सुरक्षा की गई है. मुंगेर में डीजे कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इसके अलावा वहीं विभिन्न दलों के कार्यकर्ता स्ट्रांग रूम के बाहर सीसीटीवी की निगरानी में सुरक्षा में लगे हुए हैं.मुंगेर में स्ट्रांग रूम के बाहर निगरानी पर मौजूद कार्यकर्ताओं का कहना है कि वे पिछले दस दिनों से स्ट्रांग रूम के सुरक्षा की मॉनिटरिंग कर रहे हैं, जिससे सुरक्षा में किसी प्रकार का कोई सेंध मारी नहीं कर सके.

 

Leave a comment

Your email address will not be published.