बेरोजगारों के लिए युपी सरकार का बड़ा धमाका, जल्द होगी हजारों पदों पर भर्ती

Big bang for the unemployed government, recruitment to 50 thousand posts soon

नई दिल्ली: अगर सरकारी नौकरी की कर रहे हैं तैयारी तो हो टेंशनमुक्त क्योंकि योगी सरकार उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों में खाली पड़े करीब 50 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

50 हजार पदों पर भर्ती जल्द
50 हजार पदों पर भर्ती जल्द

12 वीं पास युवाओं के लिए अग्निशमन विभाग ने निकाली बंपर भर्ती, एसे करें आवेदन

पहले से लंबित पड़े परिणाम जल्द हो सकते हैं जारी

खबरों के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन रिक्त पदों को भरने के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की नई भर्ती प्रक्रिया के लिए अपनी सहमति जता दी हैं। बताया जा रहा है कि आयोग इन पदों को भरने के लिए द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत प्रारंभिक अर्हता परीक्षा कराने की प्रक्र‍िया आने वाले दिनों में शुरू कर देगा। इसके साथ ही वर्ष 2020 के पहले से लंबित पड़े 13 परीक्षाओं के अंतिम परिणाम भी आयोग द्वारा आने वाले एक से दो महिनों के अंदर जारी कर दिया जाएगा।

अलग-अलग विभाग में इतने- इतने पदों पर होगी भर्तीया

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के मुताबिक, परिवार कल्याण विभाग में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 9212 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसी प्रकार राजस्व परिषद में राजस्व लेखपाल के 7882 पदों पर भर्ती की जाएगी। कृषि निदेशालय में प्राविधिक सहायक-ग्रुप -सी के 1817 पद जबकि राजस्व परिषद में जूनियर असिस्टेंट के 1137 पद, आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षक विभाग में सहायक लेखाकार के 1068 पद, गन्ना एवं चीनी विभाग में गन्ना पर्यवेक्षक के 874 पद, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग में प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ के 700 पद, वन विभाग में वन रक्षक के 694 पद, प्रशिक्षण एवं सेवायोजना विभाग में अनुदेशक के 622 पद के साथ-साथ चिचित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में एक्सरे प्राविधिज्ञ के 456 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की कार्यवाही शुरू हो चुकी है।

योग्यता

योग्यता की बात करें तो, विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग योग्यता रखी गई है। जिनमें स्नातक, प्रोफेशनल कोर्सेज और इंटरमीडिएट सहित तकनीकी योग्यता शामिल है।

द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत होगा चयन

आयोग के मुताबिक उम्मीदवारों का चयन द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली के तहत सबसे पहले पीईटी परीक्षा ली जाएगी। बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे की होगी जिसमें कुल 100 प्रश्न के जवाब देने होंगे। वहीं प्रश्न का गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग की जाएगी। जहां एक जवाब गलत होने पर 1/4 अंक काटा जाएगा।

 पहली परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को ही मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा

प्ररंभिक अर्हता परीक्षा का रिजल्ट, आयोग द्वारा परसेंटाइल के आधार पर जारी किया जाएगा। जिसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। माना जा रहा है कि आयोग इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की घोषणा जल्द ही कर सकती है।

3 Idiots के Rancho ने भारतीय सेना के लिए बनाया ऊर्जा चालित मोबाइल टेंट || SOLAR HEATED MILITARY TENT

Leave a comment

Your email address will not be published.