सावधान : कोरोना से ठीक होने के बाद यूज की गई इन चीजों को कर दें अपने से दूर

beware-if-you-recovered-from-covid-stop-these-used-things 70945
beware-if-you-recovered-from-covid-stop-these-used-things 70945beware-if-you-recovered-from-covid-stop-these-used-things 70945

नई दिल्ली : अगर आप कुछ समय पहले कोरोना से पीड़ित होकर ठीक हो चुके हैं तो कई ऐसी चीजें जो आप उस दौरान इस्तेमाल करते रहे हैं, उनका यूज तुरंत बंद कर देना चाहिए. अन्यथा आप फिर संक्रमित हो सकते हैं. डॉक्टर्स और एक्सपर्ट ने इसे लेकर अलर्ट किया है. जानते हैं वो चीजें क्या हैं और उनका इस्तेमाल क्यों रोक देना चाहिए.

beware-if-you-recovered-from-covid-stop-these-used-things 70945
beware-if-you-recovered-from-covid-stop-these-used-things 70945

बरतें सावधानी

हममें से बहुत से लोग कोरोना से पीड़ित होकर ठीक हो चुके हैं लेकिन शायद उन्हें नहीं मालूम कि कोविड जैसी संक्रामक बीमारी से उबरने के बाद हमें कौन सी सावधानियां उसके बाद भी करनी चाहिए. कुछ बातें ऐसी जरूर हैं, जिस पर अगर आप अमल करें तो सुरक्षा कवच ज्यादा मजबूत हो सकता है. जरा सोचिए कोरोना के दौरान आप अपने रोजमर्रा के जीवन में क्या इस्तेमाल कर रहे थे, जिस पर अब तुरंत रोक लगनी चाहिए.

टूथ ब्रश को फेकें

डेंटिस्ट का कहना है कि कोविड से उबरने के बाद आपको अपने टूथब्रश और टंग क्लीनर को तुरंत फेंक देना चाहिए, क्योंकि उसको कोरोना के दौर में इस्तेमाल करने के चलते उसमें वायरस मौजूद हो सकता है. डेंटिस्ट सुचेता अरोरा कहती हैं, 14 दिन के आइसोलेशन पीरियड के बाद आपको अपना टूथब्रश और टंग क्लीनर बदल देना चाहिए.

इंफेक्शन का होगा खतरा

डॉ. सुचेता के अनुसार, अगर आप कोविड से उबरने के बाद भी इनका इस्तेमाल करते रहते हैं तो आपके फिर से इंफेक्शन का खतरा हो सकता है, लिहाजा उनका इस्तेमाल तुरंत रोक देना चाहिए. इससे आप हाइजीन भी मेंटेन रखेंगे और सुरक्षा भी बनी रहेगी. उन्होंने ये भी कहा कोविड से उबरने वाले लोगों को माउथवाश और बीटाडीन का इस्तेमाल जरूर नियमित तौर पर करना चाहिए.

सेनेटाइज ज़रूर करें

मेरठ मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर डॉ. अरविंद कुमार कहते हैं कि हमें कोविड से उबरने के बाद कई और हाइजीन पर भी ध्यान देना चाहिए. बाथरूम और दरवाजों के हैंडल समेत उन सामानों को सेनेटाइज जरूर करना चाहिए, जिन पर रोजमर्रा के काम के दौरान हमारा हाथ बार-बार पड़ता है. बकौल उनके, हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम अपने साबुन भी बदल दें. कंघी भी बदली जा सकती है.

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *