योगी सरकार का बड़ा फैसला, भगवन श्री राम के नाम पर होगा अयोध्या एयरपोर्ट

ayodhya sriram airport
ayodhya sriram airport

नई दिल्ली : अयोध्या में बन रहे एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट होगा। एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का दर्जा दिलाया जाएगा। योगी कैबिनेट ने मंगलवार को अयोध्या एयरपोर्ट का नामकरण करने और उसे अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिलाने के लिए नागर विमानन मंत्रालय को प्रस्ताव भेजने की मंजूरी दे दी।

ayodhya sriram airport
ayodhya sriram airport

600 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों राम मंदिर का भूमिपूजन होने के साथ ही अयोध्या में विकास की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने की कवायदें तेज हो चली हैं। राममंदिर बनने के बाद एक तरफ जहां देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके इसको लेकर विकास योजनाओं की झड़ी लग गयी तो वहीं अयोध्या की हवाईपट्टी को श्री राम एयरपोर्ट में तब्दील किया जा रहा है, जिसको लेकर कवायद शुरू हो गयी है, इसके फलस्वरूप श्री राम एयरपोर्ट का विस्तार लगभग 600 एकड़ में लगभग 525 करोड रुपए स्वीकृत हो चुके हैं।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 6 नवंबर 2018 को अयोध्या में हवाई अड्डा बनाने की घोषणा की थी। इस हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। वहां पहले चरण में ए-321 और द्वितीय चरण में बी-777 जैसे विमानों के संचालन के लिए हवाई पट्टी का विस्तार किया जाएगा। इसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण 600 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published.