कृषि कानून में RSS से जुड़ी संस्था ‘स्वदेशी जागरण मंच’ को भी शंका

Ashwani mahajan on kisan msp
Ashwani mahajan on kisan msp

 

दिल्ली: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के जारी प्रदर्शन पर अब स्वदेशी जागरण मंच (SJM) की प्रतिक्रिया आई है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने केंद्र के कृषि कानूनों का समर्थन किया है, लेकिन किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए कुछ बदलाव की बात कही है.

स्वदेशी जागरण मंच के अश्विनी महाजन ने कहा कि किसानों को MSP पर भरोसा देने की जरूरत है, केंद्र का कानून अच्छा है लेकिन उसमें सुधार की गुंजाइश है. MSP को लेकर किसानों की जो मांग है उसपर अश्विनी महाजन ने कहा कि किसानों को इसपर भरोसा देना जरूरी है, सरकार कानून में बदलाव कर सकती है और नया कानून ला सकती है.

मंडी सिस्टम पर उठ रहे सवालों पर SJM के अश्विनी महाजन ने कहा कि मंडी के बाहर बिक्री करना सही है, लेकिन प्राइवेट सेक्टर की बड़ी कंपनियां ऐसा कर किसानों को मुश्किल में डाल सकती हैं.

Ashwani mahajan on kisan msp
Ashwani mahajan on kisan msp

गौरतलब है कि जब कृषि बिल पास हुआ था और उस समय किसान इस बिल का बहिष्कार कर रहे थे तब भी स्वदेशी जागरण मंच ने इसका विरोध किया और किसानों के साथ खड़े हुए थे.

 

किसान भी कर रहे हैं MSP को लेकर मांग-

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ सड़कों पर उतरे किसानों की भी यही मांग है. आंदोलनकारी किसान चाह रहे हैं कि सरकार MSP को कानून का हिस्सा बनाए और उससे कम दाम पर फसल खरीदने वाले पर एक्शन की बात कहे.

किसानों का कहना है कि अगर मंडी के बाहर फसल बेची जाती है तो उसका भी कोई दाम या सुरक्षा होनी चाहिए. वरना बड़ी कंपनियां कुछ वक्त के लिए अधिक पैसा देंगी और बाद में दाम घटा देंगी, ऐसे में किसानों के पास कोई रास्ता नहीं बचेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published.