10वीं पास युवाओं को भारतीय डाक विभाग दे रहा है नौकरी का मौका, जल्दी करें अप्लाई

डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती

नई दिल्ली: क्या आप भी 10वीं पास है?,अगर हॉं और सरकारी नौकरी की तलाश में है तो अब आपका इंतजार खत्म होता है। दरअसल भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती

Bihar State Cooprative Bank ने निकाली बंपर भर्ती, कहीं छुट न जाये, करें अप्लाई

2558 रिक्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु

विभाग ने छत्तीसगढ़ और केरल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) के कुल 2558 रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार, 8 मार्च 2021 से ही शुरू कर दी है। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और इच्छुक उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती पोर्टल, appost.in पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 7 अप्रैल 2021 निर्धारित की गयी है।

जानें क्या है योग्यता और मानदंड :

केरल और छत्तीसगढ़ सर्किल के लिए ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं (हाई स्कूल/सेकेंड्री/माध्यमिक) कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को आवेदन के राज्य और जिले की स्थानीय भाषा को एक विषय के तौर पर हाई स्कूल में पढ़ा होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु विज्ञापन जारी किये जाने की तिथि को 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन का अंतिम तिथी

ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च की रात 11.59 बजे तक और ऑफलाइन 15 अप्रैल 2021 तक जमा होंगे।

ऐसे करें आवेदन

डाक विभाग के जीडीएस भर्ती पोर्टल पर जारी अपडेट के अनुसार आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी – पंजीकरण, आवेदन शुल्क का भुगतान और आवेदन सबमिट करना। उम्मीदवारों भर्ती पोर्टल पर विजिट करने के बाद सबसे पहले रिजस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके सम्बन्धित पेज पर जाना होगा और फिर मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन स्टेप पूरा कर पाएंगे।

आवेदन शुल्क ऑनलाइन भुगतान करना होगा

इसके बाद उम्मीदवारों को आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से निर्धारित आवेदन शुल्क ऑनलाइन भुगतान करना होगा। शुल्क के भुगतान के बाद उम्मीदवार अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन सबमिशन पेज पर जा सकते हैं और मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे

शामली में युवक की शादी नहीं हुई तो पहुँच गया थाने, लगाई गुहार

Leave a comment

Your email address will not be published.