महामारी से मिलेगी राहत, जल्द आ रही है कोरोना की नई यूनिवर्सल वैक्सीन

corona vaccine
corona vaccine

नई दिल्लीः देशभर में तेजी से कोरोना टीकाकरण चल रहा है, इस दौरान वैज्ञानिक भी इन दिनों ऐसी वैक्‍सीन पर काम कर रहे हैं, जो कोरोना वायरस के हर वैरिएंट से लोगों को सुरक्षित रखेगी। ये वैक्‍सीन अपने अंतिम चरणों से गुजर रही है। एक बार ये वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी, तो भविष्‍य में आने वाली ऐसी महामारी से लड़ने के लिए हमारे पास एक शक्तिशाली हथियार होगा।

कोरोना की तीसरी लहर से चार चरणों की तैयारी द्वारा लड़ेंगे- योगी

वैक्‍सीन का ट्रायल

बता दें की वैज्ञानिकों ने वैक्‍सीन लगभग तैयार कर ली है। इस वैक्‍सीन का ट्रायल अभी चूहों पर किया जा रहा है। चूहों पर जब इस वैक्सीन का ट्रायल किया गया, तब वैक्सीन ने कई ऐसी एंटीबॉडी डेवलेप की जो कई स्पाइक प्रोटीन का सामना कर सकती हैं. इसमें साउथ अफ्रीका में पाए गए B.1.351 जैसे वैरिएंट भी शामिल रहे। बताया जा रहा है की अगर वैज्ञानिक सफल रहते हैं, तो मानवजाति के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं होगी।

वायरस के मौजूदा वैरिएंट

दरअसल इस वैक्‍सीन पर अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, किसी को पता नहीं है कि कौन-सा वायरस अगली महामारी को पैदा करदे, ऐसे में अभी से ही हर तरह की तैयारी करनी होगी। बताया जा रहा है कि नई वैक्‍सीन कोरोना वायरस के मौजूदा सभी वैरिएंट के अलावा अन्य सभी वैरिएंट पर असर करेगी, जो जानवरों से मनुष्यों में फैलने का माद्दा रखते हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *