Amarnath Yatra : अमरनाथ यात्रा पर जाना है तो जल्दी करवायें रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे

Amarnath yatra 2021
Amarnath yatra 2021

नई दिल्ली। Amarnath yatra 2021: अमरनाथ यात्रा के लिए शुक्रवार से एडवांस पंजीकरण शुरू हो जाएगा। संबंधित बैंकों की निर्धारित शाखाओं में आफ लाइन तरीके से पंजीकरण करवाने के लिए श्रद्धालु पहुंचे और भारी उत्साह के साथ पंजीकरण करवाया। पंजीकरण तीन बैंकों की कुल 446 शाखाओं से किया जा रहा है, जिसमें पंजाब नेशनल बैंक की 316, जम्मू कश्मीर बैंक की 90 और यस बैंक की 40 शाखाएं शामिल हैं।

Amarnath yatra 2021
Amarnath yatra 2021

Amarnath Yatra: पंजीकरण हुए शुरू 

बाबा अमरनाथ की यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है और 56 दिन की यात्रा 22 अगस्त को संपन्न होगी। यात्रा का जिम्मा संभालने वाले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर पंजीकरण वाले बैंकों व उनकी शाखाओं का पूरा ब्योरा उपलब्ध है ताकि श्रद्धालुओं को किसी किस्म की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Amarnath yatra 2021
Amarnath yatra 2021

बैंको में हुई व्यवस्था 

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में डोडा में एक, जम्मू में पांच, कठुआ में दो, पुंछ में एक, रामबन में एक, राजौरी में एक, रियासी में दो, सांबा में एक, श्रीनगर में एक, ऊधमपुर में एक और लेह में एक बैंक की शाखा में पंजीकरण करवाने की व्यवस्था है। आपको बता दें वहीं जम्मू जिला में पंजाब नेशनल बैंक अखनूर, पंजाब नेशनल बैंक रिहाड़ी बीसी रोड, जम्मू कश्मीर बैंक बख्शी नगर, जम्मू कश्मीर बैंक गांधी नगर और जम्मू कश्मीर बैंक टीआरसी शामिल हैं।

Amarnath yatra 2021
Amarnath yatra 2021

स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही मान्य

राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों की तरफ से अधिकृत डाक्टरों व मेडिकल संस्थानों से ही बनाए जाने वाले स्वास्थ्य प्रमाणपत्र ही मान्य होंगे। बोर्ड ने इस संबंध में पहले ही स्पष्ट कर दिया है। स्वास्थ्य प्रमाणपत्र 15 मार्च, 2021 के बाद से जारी किए गए ही मान्य होंगे। बाबा अमरनाथ यात्रा पर 13 साल से कम और 75 साल से अधिक की आयु के श्रद्धालु नहीं जा सकते हैं। यात्रा के हर दिन और रूट का यात्रा परमिट अलग रंग का बनाया गया है ताकि बालटाल और चंदनवाड़ी में गेटों पर किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Haridwar Kumbh Mela 2021 | Haridwar Corona News Today | Haridwar Kumbh Date 2021 | Corona Guidelines

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *