Aleart: अगले 24 घंटो में इस राज्य में तेज गति से चलेंगी गर्म हवाएं

weather updates

नई दिल्ली: दक्षिण पूर्वी अरब सागर और इससे सटे हिन्द महासागर में भूमध्य पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के साथ ही मध्य ट्रोपो स्फीयर पर एक सर्कुलेशन बना हुआ है। दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से एक निम्न दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटों में विकसित हो सकता है और उसके अगले 24 घंटों में यह सिस्टम और प्रभावी बन जाएगा।

weather updates

पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम का मिजाज, इन राज्यों में तूफ़ान और बारिश की आशंका

आज रात तक तक पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने कि संभावना

जम्मू कश्मीर और इससे सटे लद्दाख के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है तथा मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है। बता दें कि पूर्वी उत्तर प्रदेश से बिहार के बीच भी एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। इसके अलावा विदर्भ से तटीय कर्नाटक के बीच भी एक ट्रफ बनी हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी राज्यों पर मौसम की सक्रियता अपेक्षित है। आज रात तक तक पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी जारी रहने की संभावना है।पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में इस समय बारिश हो रही है। पूर्वोत्तर राज्यों में पहली अप्रैल तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं। कुछ हिस्सों में निचले इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ की भी आशंका है।अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर भी अगले 3-4 दिनों तक मध्यम से भारी वर्षा की आशंका है।

अगले 24 घंटों के दौरान यहां जाने मौसम का हाल 

अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह तथा इससे सटी दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में समुद्र की बढ़ी हलचल के कारण यहाँ से मछुआरों को दूर रहने की सलाह दी गई है।

केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान के पश्चिमी भागों में (गर्म लू) की स्थिति जारी रहने की आशंका है। पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और ओडिशा में भी एक-दो स्थानों पर लू जैसी स्थितियाँ बन सकती हैं।

उत्तर-पश्चिमी दिशा से तेज़ हवाएँ चल रही हैं। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यह हवाएँ अगले 3-4 दिनों तक जारी रहेंगी।

Hardoi News Today Live | Hardoi News Today Live 2021 | Hardoi Holi |

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *