Bihar Election में ओवैसी की पार्टी ने किया कमाल का प्रर्दशन…

नई दिल्ली :  बिहार विधानसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम ने पांच सीटों पर बड़ी जीत दर्ज की है। एआईएमआईएम पार्टी के उम्मीदवारों ने कोचाधामन, आमौर, बायसी, जोकीहाट और बहादुरगंज सीट पर जीत दर्ज की है। इस जीत को इसलिए भी बड़ा कहा जा सकता है क्योंकि 2015 के विधानसभा चुनाव में एआईएमआईएम एक भी सीट दर्ज नही कर पाई थी।

बिहार विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती के ताजा आंकड़ों के अनुसार सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) विपक्षी महागठबंधन पर बढ़त बनाये हुए है। राजग अब तक 10 सीटें जीत चुकी है और 113 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, पांच दलों की विपक्षी महागठबंधन नौ सीटें जीत चुकी है और 103 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। बिहार में विधानसभा चुनाव के लिये मतों की गणना धीमी रफ्तार से चल रही है।

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि बिहार में कुल 7.3 करोड़ मतदाताओं में से 57.09 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था और दोपहर दो बजे तक एक करोड़ से अधिक मतों की गिनती हो चुकी थी। फिलहाल रुझान में राजग 123 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करती दिख रही है जो 243 सदस्यीय विधानसभा में सामान्य बहुमत से एक सीट अधिक है।

वहीं, विपक्षी महागठबंधन 112 सीटों पर बढ़त या जीत हासिल करती दिख रही है। बहरहाल, कई सीटें ऐसी हैं जहां बढ़त का अंतर का 1,000 मतों से कम है, ऐसे में परिणाम किसी के भी पक्ष में जा सकता है। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा को छह सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि जदयू को दो सीटों और वीआईपी पार्टी को दो सीटों पर जीत मिली है। रुझानों के अनुसार, भाजपा 67 सीटों पर बढ़त बनाये हुए जबकि जदयू 40, हम तीन और वीआईपी पार्टी तीन सीटों पर आगे चल रही है।

विपक्षी महागठबंधन में राजद के खाते में छह सीटें गई हैं और वह 69 पर बढ़त बनाये हुए हैं। कांग्रेस ने दो सीटें जीती हैं और 18 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। माकपा ने एक सीट जीती है और दो पर बढ़त बनाये हुए है। भाकपा तीन सीटों और भाकपा माले 12 सीटों पर आगे चल रही है। असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएमआईएम एक सीट जीत चुकी है और चार सीटों पर आगे चल रही है जबकि बसपा एक सीट पर बढ़त बनाये हुए है। निर्दलीय दो सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं।

वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के रुझान में जदयू उम्मीदवार सुनील कुमार अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी कांग्रेस के प्रवेश कुमार मिश्रा से 24 हजार से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। राघोपुर से तेजस्वी यादव और हसनपुर से तेज प्रताप यादव बढ़त बनाये हुए हैं। हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी भी इमामगंज से आगे चल रहे हैं जबकि वीआईपी पार्टी के नेता मुकेश सहनी समीरी बख्तियारपुर से आगे चल रहे हैं।

नंद किशोर यादव, ब्रिजेंद्र प्रसाद यादव, विनोद नारायण झा सहित बिहार सरकार के कई मंत्री बढ़त बनाये हुए हैं जबकि सुरेश शर्मा और शैलेश कुमार पीछे चल रहे हैं। पूर्व सांसद एवं जन अधिकार पार्टी के पप्पू यादव मधेपुरा से पीछे चल रहे हैं। वहीं शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा बांकीपुर पर भाजपा के नितिन नवीन से पीछे चल रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.