गुजरात में तौकते चक्रवात तूफ़ान के बीच भूकंप के झटके, तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

cyclone-tauktae-live-updates-in-hindi-16-may-2021-heavy-rain-continue 71260
ahmedabad-earthquake-tremors-in-rajkot-gujarat

गुजरात : गुजरात के राजकोट में भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सिस्मोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 रही। इस भूकंप से जानमाल की और किसी नुकसान की कोई जानकारी नहीं है। गुजरात इस समय तूफान के संकट से जूझ रहा है, गुजरात में इस तूफान से भारी नुकसान की आशंका है। लेकिन इन सबके बीच अब एक नया संकट आ गया।

ahmedabad-earthquake-tremors-in-rajkot-gujarat
ahmedabad-earthquake-tremors-in-rajkot-gujarat

नेशनल सिस्मोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप के झटके राजुला जाफराबाद तालुका में तड़के महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप तड़के करीब 3.33 बजे महसूस किया गया।

भीषण चक्रवाती तूफान में बदला ‘तौकते’, उठने लगी समुद्र की लहरें, अलर्ट जारी

घर से न निकलने की अपील

बता दें कि गुजरात में आये इस भूकंप के बाद लोगों में डर का माहौल बन गया और लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 थी। भूकंप तड़के करीब 3.33 बजे महसूस किया गया। हालांकि अभी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। मिली जानकारी के अनुसार भूकंप के झटके ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक लोगों ने महसूस किए। हालांकि अभी किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

तूफ़ान का संकट तेज

गुजरात इस समय तूफान के संकट से जूझ रहा है, इस तूफान से भारी नुकसान की आशंका है। जानकारी हो कि इस समय गुजरात के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हो रही है। अरब सागर में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के चलते गुजरात पर तूफान का खतरा मंडरा रहा है। तूफान के उत्तर, उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है। 16 17 व 18 मई को सौराष्ट्र एवं कच्छ के समुद्री किनारे पर बसे शहरों में भारी बारिश की आशंका है। 18 मई को सौराष्ट्र व कच्चे तथा दक्षिण गुजरात के इलाकों में पवन की गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। सरकार ने राजकोट में एनडीआरएफ की दो टीमें भेजी है तथा एक दर्जन टीमों को स्टैंड बाय रखा है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.