कोरोना के बीच अफ्रीका के इस देश में आगई है ये खतरनाक बीमारी

africa new disease
africa new disease

नई दिल्ली : कोरोना ख़त्म नहीं हुआ है और विदेश में नयी नयी बीमारिया जन्म लेने लगी हैं कोरोना का कहर तो पूरी दुनिया में जारी है ही इसी बीच तमाम जगहों से बीच-बीच में अन्य बीमारियों की भी खबरें आती रहती हैं. इसी कड़ी में पश्चिमी अफ्रीका के सेनेगल के डकार में समुद्र में मछली मारने गए पांच सौ से ज्यादा मछुआरों में त्वचा से जुड़ी बीमारी पाई गई है.

africa new disease
africa new disease

मछुआरों में पायी गयी ये बीमारी-

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य सूचना और शिक्षा के राष्ट्रीय निर्देशक ने बताया कि डकार जगह के आसपास से आने वाले मछुआरों को यह बीमारी पाए जाने के बाद उन्हें क्वारनटीन किया गया है. फिलहाल सभी का इलाज चल रहा है और बीमारी की जांच की जा रही है. जल्द से जल्द इस रहस्यमयी बीमारी के बारे में पता लगाया जाएगा.

इस दिन आया पहला मामला-

रिपोर्ट के मुताबिक, त्वचा से जुड़ी बीमारी को लेकर पहला मामला 12 नवंबर को तब पाया गया, जब समुद्र में मछली मारने गए एक बीस वर्षीय मछुआरे के शरीर में जलन के साथ खुजली होने लगी. यह मामला तब और गंभीर हुआ जब इतनी बड़ी संख्या में मछुआरों में यह बीमारी पाई गई. मछुआरों की जांच करने वाले स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों के अनुसार करीब पांच सौ मछुआरों में त्वचा की यह बीमारी पाई गई है.अधिकारियों ने यह भी बताया कि सभी की देखभाल की जा रही है. इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों की भी जांच की जा रही है और यह भी देखा जा रहा है कि ये इनके माध्यम से किसी और को ना फैले.

Leave a comment

Your email address will not be published.