यदि नहीं है आपके पास आधार कार्ड, तो नहीं लगेगा कोरोना का टीका

adhaar link for covid vaccine
adhaar link for covid vaccine

नई दिल्लीः देश में 16 जनवरी को कोरोना टीकाकरण शुरू हो रहा है. इसको लेकर ही सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया गया है. बता दें की कोरोना टीकाकरण के लिए सरकार ने को-वि (Co-win) एप और प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. इसी एप के जरिए टीकाकरण होगा और इसी पर टीकाकरण से संबंधित सभी तरह की जानकारियां होंगी।

adhaar link for covid vaccine
adhaar link for covid vaccine

आधार से मोबाइल नंबर लिंक करना अनिवार्य-

दरअसल सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए आधार नंबर से मोबाइल नंबर लिंकिंग को अनिवार्य कर दिया है. यदि आपको कोरोना का टीका चाहिए तो आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना चाहिए, हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है, कि लोगों को खुद अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना होगा या सरकार कैंप लगवाकर यह काम करेगी।

यह भी पढ़े-Coronavirus: 9 देशों ने भारत से मांगी कोरोना वैक्सीन, जानें क्या है पूरा मामला

कैसे करें मोबाइल नंबर लिंक ?

सबसे पहले आपको बता दें कि आप खुद से मोबाइल नंबर को आधार से लिंक नहीं कर सकते. इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को लेकर अपने मोबाइल नंबर प्रोवाइडर कंपनी के नजदीकी स्टोर पर जाएं, और आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने को कहें,  हालांकि यह काम सभी स्टोर पर नहीं हो सकेगा. आधार को मोबाइल से लिंक करने का काम उसी स्टोर से हो सकेगा जो प्वाइंट ऑफ सेल से ऑथराइज्ड हैं।

जल्द ही प्ले-स्टोर पर होगा CO-WIN APP-

बता दें की को-विन एप को अभी प्ले-स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है. लेकिन टीकाकरण से कुछ दिन पहले ही इसको प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया जायेगा. साथ ही टीकाकरण के लिए आधार को लिंक करने के लिए भी सरकार जल्द ही इसकी तैयारियां शुरू करेगी. हालांकि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि वे लोगों के आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करें ताकि टीकाकरण के लिए एसएमएस भेजने में सुविधा हो।

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published.