ओबामा ने अपनी किताब में किया “26/11” का खुलासा, सोनिया और मनमोहन सिंह की खोली पोल

नई दिल्ली : पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा  की किताब A Promised Land की आजकल भारत में खूब चर्चा हो रही है. पिछले हफ्ते उनकी किताब में कांग्रेस के नेता राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी सामने आई. अब राजनीति और विदेश नीति के जानकार उसकी व्याख्या और समीक्षा कर रहे हैं. किताब में ओबामा ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सोनिया गांधी ने PM क्यों बनाया इसके बारे में चर्चा की गई है. उनके इस दावे से भारत में उनकी इस किताब को फिर से चर्चा में ला दिया है. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है. इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर अपने अनुभव साझा किए हैं ।

आबोमा ने अपनी नई किताब में दावा किया है कि पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मुंबई के 26/11 हमलों के बाद पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने से बच रहे थे। हालांकि, इसका उन्हें राजनीतिक नुकसान भुगतना पड़ा। सिंह ने इस बात पर भी चिंता जताई थी कि मुस्लिम-विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं जिससे बीजेपी की ताकत बढ़ रही है।

ओबामा ने अपनी किताब A promised land में कहा है, ‘मनमोहन  सिंह  को डर था कि देश में मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के असर से मुस्लिम-विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं।’ वहीं, ओबामा ने यह भी कहा है कि राजनीतिक दलों के बीच कटु विवादों, विभिन्न सशस्त्र अलगाववादी आंदोलनों और भ्रष्टाचार घोटालों के बावजूद आधुनिक भारत की कहानी को कई मायनों में सफल कहा जा सकता है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.