DELHI UNLOCK 4.0: आज से खुलेंगे मॉल तो यूपी ने भी दी अधिक छूट, स्‍कूलों को लेकर क्‍या है स्थिति क्या है और राज्‍यों का हाल

delhi unlock 4 featured
delhi unlock 4 featured

DELHI UNLOCK 4.0: आज से खुलेंगे मॉल तो यूपी ने भी दी अधिक छूट, स्‍कूलों को लेकर क्‍या है स्थिति, क्या है और राज्‍यों का हाल

नई दिल्‍ली: DELHI UNLOCK 4.0 देश के अधिकतर राज्‍यों में अब कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन में पहले से ज्यादा राहत दी जा रही है। वहीं अब विभिन्‍न राज्‍यों में कुछ ही जगह ऐसी बची हैं जहां अब भी कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से लॉकडाउन हैं। प्रतिबंधों के हटने के साथ ही लोगों की रोजाना की जिदंगी वापस पटरी पर आती हुई दिखाई दे रही है। हालांकि इस स्थिति को देखते हुए संक्रमण फैलने और तीसरी लहर की जल्‍द आने की भी आशंका जताई जा रही है। एम्‍स के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया ने इस बात की आशंका पहले ही जता दी थी कि लॉकडाउन खत्‍म होने और प्रतिबंधों में छूट मिलने से लोग फिर से लापरवाह होते जा रहे हैं। ऐसी सूरत में लगभग डेढ़ महिनें बाद ही तीसरी लहर आ सकती है। हांलाकि अब जान लेते हैं कि देश के विभिन्‍न राज्‍यों में लॉकडाउन और अनलॉक की स्थिति कैसी है।

delhi unlock 4.0
delhi unlock 4.0

DELHI UNLOCK 4.0-  राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो सोमवार से अनलाक-4 के तहत छूट का दायरा बढ़ाते हुए सरकार ने बाजार, शॉपिंग काम्प्लेक्स, मॉल, रेस्‍तरां, बार, पार्क, गार्डन और गोल्फ क्लब खोलने का एलान कर दिया है। वहीं रेस्‍टोडेंट आज से रात 10 बजे तक खुल सकेंगे। हालांकि किसी भी तरह के शिक्षण संस्‍थानों को फिलहाल बंद ही रखा गया है। इसके अलावा सार्वजनिक आयोजन भी नहीं हो सकेंगे। वहीं सिनेमा, जिम, स्पा समेत अन्य कई चीजों को 28 जून सुबह पांच बजे तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2021: 18 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP के जवानों ने किया योग, देखिये तस्वीरें

delhi unclock 4.0
delhi unclock 4.0

उत्तर प्रदेश

साथ ही उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर भी दिल्‍ली की तरह शॉपिंग मॉल, रेस्‍तरां और पार्कों को खोलने का आदेश दिया गया है। ये सभी हफ्ते में पांच दिन सुबह सात से रात नौ बजे तक खुलेंगे। हालांकि रेस्‍तरां, माल, पार्कों को केवल 50 फीसद की क्षमता के साथ ही खोलने की इजाजत दी गई है। सरकार के आदेशानुसार शादी समारोह और धार्मिक स्‍थलों पर 50 से अधिक लोग नहीं जुट सकेंगे। सरकारी कार्यालय भी आज से पूरी क्षमता के साथ खोल दिए गए हैं। जिसके दौरान यूपी में शनिवार-रविवार को लॉकडाउन पहले की ही तरह जारी रहेगा और रात नौ से सुबह सात बजे तक रोज की तरह नाइट कर्फ्यू भी जारी रहेगा। सीथ ही बात करें शिक्षण सस्‍थांनों की तो केवल कर्मचारियों के लिए संस्थान को खोलने का आदेश दिया गया है। यूपी में फिलहाल सिनेमा हाल, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल और जिम बंद रखने का फैसला लिया गया है।

हरियाणा

दिल्‍ली से सटे हरियाणा की बात करें तो यहां पर राज्‍य सरकार ने छूट का दायरा बढ़ाते हुए आगे कदम बढ़ाया है। अब राज्य में सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक दुकान खोलनें की इजाजत मिलेगी। साथ ही राज्‍य में जिम स्टेडियम, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्टोरेंट, बार और धार्मिक स्थलों को खोलने का भी फैसला लिया गया है। हालांकि धार्मिक स्‍थलों पर केवल 50 लोग ही जमा हो सकेंगे। इन सभी के खुलने का समय सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक का है। सरकार ने शादियों में बारात लाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी कोरोना कर्फ्यू को कुछ ढील के साथ 29 जून सुबह छह बजे तक किया गया है। सप्‍ताह में पांच दिन बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई है। मंगलवार से होटल, रेस्‍तरां को 50 फीसद क्षमता के साथ खोला जा रहा है। इसी तरह से राज्‍य में बार भी खोले गए हैं। सरकारी, गैर सरकारी व निजी कार्यालयों को भी आधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। अन्‍य राज्यों से आने वालों के लिए कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य किया गया है।

झारखंड

21 जून (सोमवार) की सुबह 6 बजे से झारखंड में लॉकडाउन खत्‍म हो गया है। इसके साथ ही राज्‍य में दुकान-बाजार खोलने की शुरुआत भी हो गई है।

बिहार

बिहार में अनलॉक-3 पर सोमवार की शाम को एक अहम बैठक के बाद फैसला लिया जाएगा। उम्‍मीद जताई जा रही है कि अब बाजार खोलने को लेकर कोई फैसला लिया जा सकता है। हालांकि राज्‍य में रात का कर्फ्यू जारी रहने की संभावना अभी जताई जा रही है। अनलॉक-2 की मियाद मंगलवार की रात खत्‍म हो रही है। सरकार का कोई भी आदेश बुधवार को ही लागू होगा।